टेस्ला CEO एलन मस्क का ऐलान, डीपफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

डीपफेक के कई मामलों ने दुनियाभर में काफी सुर्खियां बटोरी हैं। वहीं कई एक्सपर्ट्स व सेलेब्रिटीज ने इस मसले पर अपनी-अपनी चिंताएं भी व्यक्त की हैं। डीपफेक के खतरे को मात देने के लिए अब दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी के सीईओ ने अपेडट दी है। न्यूज एजेंसी IANS के मुताबिक टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने शनिवार को कहा कि एक्स पर इम्प्रूव्ड इमेज मैचिंग का एक नया अपडेट लॉन्च किया जा रहा है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डीपफेक के साथ-साथ शैलोफेक की भी निगरानी करेगा। 

एक्स ने एक पोस्ट में कहा कि, हमने अभी अपडेट जारी किया है, जो किसी भी फर्जी इमेज की निगरानी करेगा। मस्क ने कहा कि इस कदम से डीपफेक को हराने में मदद मिलेगी। शैलोफेक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या AI की मदद के बिना तैयार की गई फोटोज, वीडियो और वॉयस क्लिप हैं, और व्यापक रूप से उपलब्ध एडिटिंग और सॉफ्टवेयर टूल का इस्तेमाल करते हैं।

बता दें कि देश में इन दिनों चुनावी मौसम चल रहा है। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने फर्जी खबरों और डीपफेक के प्रसार के बारे में चेतावनी दी है, जिसका उद्देश्य चुनाव को प्रभावित करना है। इंडिपेंडेंट ओवरसाइट बोर्ड ने वैश्विक चुनावों को खतरे में डालने वाले डीपफेक से निपटने के लिए तत्काल कार्वाई का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *