बेमौसम बरस रहे बदरा, भोपाल-राजगढ़-बुरहानपुर सहित कई जिलों में तेज बारिश के साथ गिरे ओले

उज्जैन बुरहानपुर भोपाल मध्यप्रदेश राजगढ़ सीहोर

मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज अजब होता जा रहा है। जब भीषण गर्मी पड़ना चाहिए तब बारिश और ओले की चेतावनी जारी की जा रही है। शुक्रवार को कई जिलों में तेज बारिश और ओले गिरे हैं। मौसम का इस तरह का मिजाज अभी तीन-चार दिन तक बना रह सकता है। शुक्रवार को भोपाल, बुरहानपुर, विदिशा, उज्जैन, सीहोर, सतना, शहडोल में बारिश हुई है। भोपाल, राजगढ़, सीहोर में तो ओले भी गिरे हैं।

धार में आंधी से घर गिरा, महिला घायल
धार जिले के कुक्षी के डही, निसरपुर और लोहारी क्षेत्र में आंधी ने कहर बरपाया। कुक्षी के ग्राम लोहारी में दोपहर करीब 2 बजे बेमौसम बारिश के साथ तेज हवा चली। लोहारी के अंबा खोदरा रोड पर बने बीएसएनएल मोबाइल टावर को ही उखाड़ फेंका। गनीमत रही कि भारी भरकम लोहे के विशाल टॉवर की चपेट में कोई नहीं आया। वहीं बीएसएनएल के टावर के भरभरा कर गिरने से क्षेत्र का यातायात भी अवरुद्ध हो गया और विद्युत व्यवस्था भी चौपट हो गई है। कुक्षी के ही आली में बारिश और तेज हवा के चलते एक कच्चा मकान भरभरा कर गिर गया, जिसमें भूरी बाई पति मौती सिंह नामक 50 वर्षीय महिला घायल हो गई। इसे 108 एंबुलेंस की सहायता से तुरंत उपचार के लिए हॉस्पिटल भेजा गया है।  

Madhya Pradesh Rain: Hail fell with heavy rain in many districts including Bhopal-Rajgarh-Burhanpur
भोपाल में कुछ इलाकों में ओले भी गिरे

राजधानी में गिरे ओले
भोपाल में शुक्रवार सुबह तेज बारिश हुई। दोपहर तीन बजे के बाद भी मौसम बदल गया। गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। शहर के कुछ इलाकों में ओले भी गिरे। इसी तरह राजगढ़ जिले में दोपहर के बाद बौछारें पड़ने के साथ ओलावृष्टि भी हुई। बुरहानपुर जिले के ग्रामीण अंचल में तेज बारिश हुई है। ओलावृष्टि के साथ आंधी के साथ मूसलाधार बारिश हुई। ग्राम बंभाड़ा सहित आसपास के क्षेत्र में तेज बारिश हुई है। विज्ञापन

Madhya Pradesh Rain: Hail fell with heavy rain in many districts including Bhopal-Rajgarh-Burhanpur
सीहोर में कुछ देर ओलावृष्टि हुई

सीहोर में ओले गिरे
सीहोर में भी शुक्रवार दोपहर मौसम ने अचानक करवट ली। दो बजे आसमान पर काले बादल छाने के साथ ही तेज बारिश का दौर चालू हो गया। करीब 15 मिनट की जोरदार बारिश के बीच चने के आकार के ओले भी गिरे। इससे लोगों को तेज गर्मी से राहत मिल गई। हालांकि सुबह से ही तेज गर्मी का आलम था। जोरदार बारिश और ओले गिरने से शहर पूरी तरह से भीग गए। आरएके कॉलेज मौसम विभाग के वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि अभी दो-तीन दिन इसी तरह का मौसम रहेगा और हल्की के साथ तेज बारिश भी हो सकती है।

Madhya Pradesh Rain: Hail fell with heavy rain in many districts including Bhopal-Rajgarh-Burhanpur
उज्जैन में बारिश से गेहूं के बोरे भीग गए

उज्जैन में आंधी-बारिश
पश्चिमी विक्षोभ तथा अरब सागर में बने चक्रवात के कारण शहर में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान का सिलसिला जारी है। अप्रैल के महीने में लगभग 2 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है जो कि सुबह दोपहर शाम कभी भी हो रही है। मौसम के बदले मिजाज के बीच गुरुवार रात को दो बार अलग-अलग समय पर बारिश हुई। रात 9 व रात 1 बजे के करीब कई क्षेत्रों में पानी गिर गया। इससे शहर की सड़कें तरबतर हो गईं। शुक्रवार को भी सुबह से मौसम खराब है कभी तेज धूप हो रही है तो कभी अचानक बारिश आ रही है। इधर देर रात को हुई बारिश से सुबह शहर मे कई सड़कों पर पानी भरा नजर आया। बारिश के कारण मंडी में खुले में रखी व्यापारियों की उपज भी भीग गयी। इसके साथ मंडियों व गेहूं खरीदी केंद्र पर भी किसान अपनी फसलों को बारिश से बचाते नजर आए। 

बिजली गिरने से महिला की मौत
उज्जैन जिले में बारिश के दौरान  शुक्रवार दोपहर बकरी चराने गई एक महिला और उसकी पोती पर बिजली गिर गई। महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि पोती गंभीर रूप से घायल हुई है। पुलिस ने बताया कि इंदौर रोड ग्राम नवाखेड़ा में रहने वाली कमलाबाई (40) व 13 वर्षीय बालिका कविता बकरी चराने गए हुए थे। तभी जूना निनोरा शिप्रा नदी के पास के जंगल में आकाशीय बिजली गिर गई। इससे कमलाबाई की मौत हो गई। जबकि उसकी पोती कविता गंभीर रूप से घायल हुई है। जिसका उपचार निजी अस्पताल मे चल रहा है। विज्ञापन

Madhya Pradesh Rain: Hail fell with heavy rain in many districts including Bhopal-Rajgarh-Burhanpur
बुरहानपुर में भी ओले गिरे

कैसे रहे बीते 24 घंटे
मौसम केंद्र की रिपोर्ट कह रही है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम संभागके जिलों में कुछ स्थानों पर एवं उज्जैन, इंदौर, सागर, ग्वालियर,जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान भैंसदेही में 5, सौसर में 3, पांढुर्ना में 2, परासिया, निवाली, मुलताई, पठारी, घोड़ाडोंगरी में 1 सेमी तक पानी गिरा है। 

Madhya Pradesh Rain: Hail fell with heavy rain in many districts including Bhopal-Rajgarh-Burhanpur
सतना के मझगंवा इलाके में तेज हवा के साथ बारिश हुई

कैसा रहेगा आने वाला मौसम
अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज और यले अलर्ट भी जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट के मुताबिक कटनी, सागर, नरसिंहपुर, पन्ना, जबलपुर, विदिशा, भिंड, रायसेन, दतिया जिलों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। तेज हवा भी चलने की संभावना जताई गई है। वहीं यलो अलर्ट के अनुसार शहडोल, नर्मदापुरम, रीवा, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में एवं श्योपुर, भोपाल, मुरैना, गुना, राजगढ़, ग्वालियर, शिवपुरी, सीहोर, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, मंडला, टीकमगढ़, बालाघाट, दमोह, छतरपुर, सिवनी जिलों में कहीं-कहीं तेज हवा चल सकती है। इसके अलावा चंबल, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, शहडोल, नर्मदापुरम एवं भोपाल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तो इंदौर, उज्जैन, रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश संभव है।

Madhya Pradesh Rain: Hail fell with heavy rain in many districts including Bhopal-Rajgarh-Burhanpur
रायसेन में भी ओले गिरे हैं

क्यों हो रही बारिश
मौसम वैज्ञानिक बता रहे हैं कि अभी नया सिस्टम बना है। वहीं, ट्रफ लाइन गुजर रही है। पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव है। इस कारण प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। उन्होंने बताया कि अमूमन ओले गिरने की चेतावनी गर्मी में जारी नहीं की जाती, लेकिन इस बार मौसम बदला हुआ है, इसलिए चेतावनी जारी की गई है। जानकारों की मानें तो वर्तमान में पाकिस्तान के मध्य, उत्तर एवं दक्षिण में हवा के ऊपरी भाग में अलग-अलग तीन चक्रवात एक्टिव हैं। महाराष्ट्र से लेकर मालदीव तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। उधर हवा का रुख पश्चिमी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। इस वजह से अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है। इस वजह से मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में बादल बने हुए हैं और हल्की वर्षा भी हो रही है। मौसम का इस तरह का मिजाज अभी तीन–चार दिन तक बना रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *