GETEX 2023 में ‘भारत में अध्ययन’ पेविलियन का उदघाटन: भारतीय उच्च शिक्षा का विश्व स्तर पर प्रदर्शन

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय देश

दुबई में वैश्विक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदर्शनी (GETEX) में ‘इंडिया पेविलियन’ का उद्घाटन दुबई के भारतीय कॉन्सुल जनरल डॉ. अमन पुरी ने 26 अप्रैल, 2023 को किया था। सेवाओं के निर्यात उत्पादों को बढ़ावा देने वाले परिषद के सहयोग से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के विभाग के समर्थन से GETEX 2023 पर भारत का पविलियन 26-28 अप्रैल 2023 को दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, दुबई, यूएई में आयोजित हो रहा है। पविलियन 200 वर्ग मीटर से भी अधिक क्षेत्र को कवर करता है और इसमें भारतीय उच्च शिक्षा के 30 से अधिक विश्वविद्यालय और एडटेक स्टेकहोल्डर शामिल हैं।

वैश्विक पहुंच का विस्तार कर रहे भारतीय संस्थान:
डॉ. अमन पुरी ने भारतीय संस्थाओं की वैश्विक उपस्थिति में बढ़ती संख्या पर अपनी उत्साह व्यक्त की। उन्होंने यह भी बताया कि डेटा साइंस और साइबर सुरक्षा जैसी तकनीकों को अपनाने के इच्छुक छात्रों के लिए भारत एक आदर्श गंतव्य है। यह भारतीय उच्च शिक्षा के लिए एक सकारात्मक संकेत है, क्योंकि इससे यह स्पष्ट होता है कि भारतीय विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं।

मंडप में प्रमुख प्रदर्शक:

पेविलियन में मुख्य निर्देशकों में एजिंक्या डीवाई पाटिल यूनिवर्सिटी, बीएस अब्दुर रहमान क्रिसेंट इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन, बृंदावन ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस, डोम टेक्निकल इंफॉर्मेशन पीटी लिमिटेड, डॉ डी वाई पाटिल विद्यापीठ (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी), डॉ विश्वनाथ कराड़ एमआईटी विश्व शांति विश्वविद्यालय, एडसिल, गणपत यूनिवर्सिटी, जानिक इंटरनेशनल, कुमारागुरु इंस्टीट्यूशंस, मारवाड़ी एजुकेशन फाउंडेशन, एमडब्ल्यू ग्लोबल अकादमी पीटी लिमिटेड, निर्मा यूनिवर्सिटी, निट्टे मीनाक्षी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पंडित दीन दयाल यूनिवर्सिटी, पिंपरी चिंचवड़ एजुकेशन ट्रस्ट, संदीप यूनिवर्सिटी, शारदा यूनिवर्सिटी, एसआरएम यूनिवर्सिटी, सिंबियोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, टाटा सामाजिक अध्ययन संस्थान और कुछ अन्य संस्थान इनकी शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए जाने जाते हैं और इनकी इस आयोजन में भागीदारी अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

GETEX: शैक्षिक संस्थानों के लिए एक कुशल मंच:

30 से अधिक वर्षों से क्षेत्र में एक अग्रणी शिक्षा मेले के रूप में विख्यात ग्लोबल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग एक्सीबिशन (GETEX) शैक्षिक संस्थानों के लिए उनके एनरोलमेंट कोटे और प्रवेश लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक कुशल मंच प्रदान करता है। प्रदर्शनी हर साल 25,000 से अधिक स्थानीय और प्रवासी छात्रों को आकर्षित करती है जो उच्च शिक्षा, पेशेवर विकास और प्रशिक्षण विकल्पों की खोज में सक्रिय रूप से होते हैं। GETEX 2023 में भारत का पविलियन लक्ष्य दर्शकों से जुड़ने और प्रदर्शकों के लिए मार्केटिंग जागरूकता को बढ़ाने का एक अवसर प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *