अचल संपत्ति में निवेश करने से पहले एक निवेशक को क्या जानना चाहिए?

Real Estate (संपत्ति) मार्गदर्शन

क्या आप संपत्ति निवेश को अपने पोर्टफोलियो का हिस्सा बनाने पर विचार कर रहे हैं? यह एक ऐसा विकल्प है जो आपको बहुत सारे फायदे दिला सकता है। क्या आप संपत्ति निवेश को अपने पोर्टफोलियो का हिस्सा बनाने पर विचार कर रहे हैं? यह एक ऐसा विकल्प है जो आपको बहुत सारे फायदे दिला सकता है। संपत्ति में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों पर विचार करना होगा। यहाँ उनमें से 5 हैं।

  1. आपको कानूनी सलाहकार की आवश्यकता होगी – You’ll Need to Have Legal advisor

अचल संपत्ति में निवेश करने का निर्णय लेते समय आपको सबसे पहले ध्यान रखने की आवश्यकता होगी कि आपको एक कानूनी विशेषज्ञ की आवश्यकता होगी। यदि एक आम आदमी और पहली बार निवेशक के रूप में आपको कानूनी ज्ञान नहीं है, तो आपको निश्चित रूप से इसे सुलझाने के लिए एक वकील की आवश्यकता होगी।

  1. आपको अपने क्षेत्र को जानने की जरूरत है-You Need to Know your Area

विचार करने वाली दूसरी बात यह है कि आपको उस क्षेत्र का कम से कम कार्यसाधक ज्ञान होना चाहिए जिसमें आप निवेश कर रहे हैं। एक ठोस निवेश में केवल आपके द्वारा खरीदी जा रही संपत्ति से कहीं अधिक शामिल है। वास्तविक संपत्ति के अलावा, आपको उस क्षेत्र के बारे में जानना होगा जिसमें यह स्थित है। इस क्षेत्र में घर और व्यावसायिक मूल्य क्या हैं?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि संपत्ति के मूल्य बढ़ रहे हैं या गहरी गिरावट में हैं। एक निवेश जो सामान्य से अधिक छूट पर बेचा जा रहा है, खतरे की घंटी बजनी चाहिए। क्या अन्य वाणिज्यिक निवेशक इस क्षेत्र से बाहर निकल रहे हैं क्योंकि यह अवांछनीय है? जितना अधिक आप किसी क्षेत्र के बारे में जानेंगे, आपका निर्णय उतना ही बेहतर होगा।

3.आपको अपनी वित्तीय सीमाएं जानने की जरूरत है-You Need to Know Your Financial Limits

अपने निवेश विकल्पों पर विचार करते समय अगली बात जो आपको जाननी चाहिए वह है आपकी वित्तीय व्यवहार्यता की सीमा। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां बड़ी संख्या में छिपे हुए शुल्क और टैक्स अचानक सामने आ सकते हैं। आप जो कर रहे हैं उसके बारे में आपको एक यथार्थवादी विचार रखने की आवश्यकता है।

आपके द्वारा उत्पन्न आय यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि आप किस प्रकार की संपत्तियां खरीद सकते हैं। यह उन संपत्तियों की संख्या की एक ठोस सीमा भी तय करेगा जिनमें आप निवेश कर सकते हैं। आप इस अंतिम आंकड़े को बढ़ाने के लिए ऋण का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन अपने वर्तमान बजट की सीमा के भीतर समझदारी से और अच्छी तरह से निवेश करना एक बहुत अच्छा विचार है।

4.आपको अपने निवेश विकल्पों को जानना होगा- You Need to Know Your Investment Options

आप वर्तमान में जितना महसूस कर रहे हैं, उससे कहीं अधिक प्रकार की संपत्तियों में निवेश करने में सक्षम हो सकते हैं। हो सकता है कि आपने पहले ही कई तरह के निवेशों से इंकार कर दिया हो, क्योंकि आप खुद को उनमें रहते हुए या उनके मालिक होने से लाभ नहीं देख सकते हैं। लेकिन यह एक बड़ी गलती है। आप एक बहुत ही आकर्षक अवसर से मुंह मोड़ सकते हैं।

कभी-कभी आप किसी विशेष संपत्ति पर अपनी नजर घुमा सकते हैं क्योंकि इसके आसपास का क्षेत्र वर्तमान में अविकसित है। आप निवेश को ना कहने का विकल्प भी चुन सकते हैं क्योंकि संपत्ति को मरम्मत की सख्त जरूरत है। यह एक गलती हो सकती है, क्योंकि एक बार मरम्मत हो जाने के बाद, संपत्ति का मूल्य दोगुना या तिगुना हो सकता है।

5.आपको लम्बा प्लान बनाने की जरूरत है -You Need to Form Long Term Plans

आखिरी चीज जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता होगी, वह यह है कि संपत्ति निवेश के लिए आपकी दीर्घकालिक योजनाएं क्या होंगी। क्या आप एक ही प्रकार की संपत्ति में निवेश करना चाहते हैं या अन्य विकल्पों की एक विस्तृत विविधता में शाखा लगाना चाहते हैं?

कुछ लोग उस प्रकार के निवेश के साथ रहना पसंद करते हैं जिससे वे सबसे अधिक परिचित हैं। अन्य जो कम रूढ़िवादी हैं वे प्रयोग करना पसंद कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर है कि आप अपनी रणनीति खुद बनाएं।

यदि आप उपरोक्त बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप एक अच्छे निवेशक साबित हो सकते हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *