कलेक्टर की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक संपन्न

Uncategorized प्रदेश

गूगल मैप में टैग होंगे इंदौर के सार्वजनिक उद्यान


इंदौर 28 सितंबर 2019

इंदौर स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत स्मार्ट सिटी कार्यालय में त्रैमासिक बोर्ड बैठक गत दिवस बोर्ड अध्यक्ष कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में बोर्ड के कार्यपालक निदेशक आयुक्त नगर निगम श्री आशीष सिंह, बोर्ड की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती अदिति गर्ग एवं बोर्ड के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे। बैठक में स्मार्ट सिटी द्वारा निर्मित सोलर एनर्जी संबंधित प्रोजेक्ट के संचालन संधारण हेतु प्रोजेक्ट नगर निगम विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग को हस्तांतरित करने का निर्णय लिया गया। सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड ने ऐसे उपभोक्ता जो 3000 या 3000 से अधिक विद्युत यूनिट का प्रतिमाह उपयोग करते हैं, ऐसे उपभोक्ताओं के साथ समय-समय पर कॉन्फ्रेंस आयोजित करने एवं संबंधित हितधारकों को नगर निगम द्वारा संपत्ति कर में छूट देने का सुझाव दिया गया। इस हेतु संबंधित विद्युत उपभोक्ताओं से विभिन्न स्तरों पर संवाद स्थापित कर उन्हें सोलर एनर्जी के उपयोग करने हेतु प्रेरित करने का निर्णय लिया गया।

कलेक्टर के मार्गदर्शन में इंदौर शहर को स्वच्छता के साथ-साथ हेल्दी एवं ग्रीन सिटी बनाने की दिशा में प्रयास करने का निर्णय लिया गया। इस क्रम में सार्वजनिक उद्यानों को गूगल मैप पर टैगिंग किया जाएगा, जिससे फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम के अंतर्गत शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकें। शहर के नागरिक इंटरनेट के माध्यम से अपनी नजदीकी पार्क की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शहर के चयनित सड़कों एवं स्थानों पर निर्धारित समय के लिए वाहनों को प्रतिबंधित करते हुए बच्चों के खेलने हेतु स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। इंदौर शहर को प्रदूषण मुक्त एवं साइलेंट सिटी बनाने हेतु शहर के प्रत्येक वार्ड में प्रदूषण के मापन संबंधी जानकारी का प्रचार प्रसार उचित माध्यम से किया जाना प्रस्तावित किया गया, जिससे कि शहर के निवासियों के मध्य एक स्वस्थ एवं प्रदूषण मुक्त शहर बनाने की प्रतिस्पर्धा विकसित हो सके। इस क्रम में परियोजना में अंर्तविभागीय समन्वय हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी के नेतृत्व में एक अंर्तविभागीय स्मार्ट हेल्थ वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया।

बोर्ड की सीईओ श्रीमती अदिति गर्ग ने बताया कि इंदौर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत विभिन्न कार्यों की तकनीकी स्वीकृति के संबंध में चर्चा की गई और इस क्रम में एक समिति का गठन किया जाना प्रस्तावित किया गया। यह समिति निविदाओं का परीक्षण उपरांत अपनी रिपोर्ट कंपनी को प्रस्तुत करेगी।

सिटीजन पार्टिसिपेशन इंगेजमेंट हेतु इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के द्वारा किए जाने वाले प्रोजेक्ट को आईडीयास आमंत्रित करने हेतु भारत सरकार की वेबसाइट www.mygov.in पर अपलोड करने का सुझाव दिया गया।

इंदौर सिटी में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु इंदौर के ऐतिहासिक धरोहर एवं दर्शनीय स्थलों को 360 डिग्री पर मैप करते हुए विभिन्न प्रचार माध्यमों से जुड़े जाने का निर्णय लिया गया। इंदौर शहर के अंतर्गत स्थित ग्रीन स्पेसेस, सार्वजनिक वाहनों आदि की मैपिंग पर किए जाने का निर्णय लिया गया। इस क्रम में शहर के सभी वार्डों में स्थित ग्रीन स्पेसेस के आधार पर वार्डों को रेटिंग दिया जाना प्रस्तावित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *