आज बंद रहेगा घरेलू शेयर बाजार, होली के दिन होगी ट्रेडिंग

व्यापार

नई दिल्ली:हर साल होली के डेट को लेकर बड़ा क्न्फ्यूजन रहता है। अक्सर ‘ होली कब है?’ जैसा सवाल सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर ट्रेंड करता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हाल है। देश में अधिकतर जगहों पर होली 8 मार्च मनाई जाएगी, लेकिन बीएसई की वेबसाइट पर होली की छुट्टी 7 मार्च मंगलवार को दिखाई जा रही है। यानी जिस दिन सारा देश होली के रंग में सराबोर हो रहा होगा, उस दिन शेयर बाजार में ट्रेडिंग होगी।  घरेलू बाजार होली त्योहार से जुड़े समारोहों के चलते मंगलवार यानी आज बंद रहेंगे। करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट, एनडीएस-आरएसटी, ट्राई-पार्टी रेपो, कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (ईजीआर) सेगमेंट भी बंद रहेंगे।

मार्च में 10 दिन बंद रहेगा बाजार

यहां मार्च में वीकेंड के अलावा दो छुट्टियां हैं। मंगलवार, 7 मार्च को होली और गुरुवार, 30 मार्च को रामनवमी के लिए बाजार बंद रहेगा।  मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (NCDEX) में ट्रेडिंग भी 7 मार्च और 30 मार्च को सुबह के सत्र के लिए निलंबित रहेगी। कुल मिलाकर घरेलू शेयर बाजार मार्च 2023 में शनिवार और रविवार मिलाकर 10 दिन बंद रहेंगे.

होली कब है?

साल 2023 में होलिका दहन 07 मार्च को किया जाएगा। इसके अगले दिन 08 मार्च 2023 को रंगवाली होली खेली जाएगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि 06 मार्च 2023 को शाम 04 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और समापन 07 मार्च 2023 को शाम 06 बजकर 09 मिनट पर होगा।

एनएसई पर भी 7 मार्च को छुट्टी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई पर भी होली का अवकाश 7 मार्च को ही है।  एनसई की इस लिस्ट के मुताबिक 7 मार्च मंगलवार को ही होली का अवकाश रहेगा। तीसरे नंबर पर रामनवमी की छुट्टी दर्ज है, जो 30 मार्च गुरुवार को पड़ रही है। बता दें इसको लेकर स्टॉक ब्रोकरों के संगठन एएनएमआई ने सरकार, शेयर बाजारों तथा सेबी से होली का अवकाश सात मार्च के बजाए आठ मार्च को देने का अनुरोध भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *