टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम की चौथी हार, ऑस्ट्रेलिया सातवीं बार फाइनल में

Uncategorized खेल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का टी20 विश्व कप जीतने का सपना एकबार फिट टूट गया है। ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में भारत को पांच रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम रिकॉर्ड लगातार सातवीं बार फाइनल में पहुंच गई है। इससे पहले टीम 2010, 2012, 2014, 2016, 2018, 2020 में भी फाइनल में पहुंची थी। 2010, 2012, 2014, 2018 और 2020 में ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियन भी बनी थी। वहीं, भारतीय टीम टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में चौथी बार हारी है। इससे पहले टीम 2009, 2010, 2018 में भी सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट गंवाकर 172 रन बनाए थे। भारतीय टीम की खराब फील्डिंग चर्चा का विषय रही। टीम इंडिया ने मेग लैनिंग और बेथ मूनी के आसान कैच छोड़े। इसका नतीजा यह हुआ कि मूनी और लैनिंग ने बड़ी पारियां खेलीं। मूनी ने 37 गेंदों में 54 रन की पारी खेली। इसके अलावा लैनिंग ने कप्तानी पारी खेलते हुए 34 गेंदों में नाबाद 49 रन बनाए। एश्ले गार्डनर ने 18 गेंदों में 31 रन की पारी खेली। 

हरमनप्रीत का रन आउट होना रहा टर्निंग पॉइंट

जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 167 रन बना सकी। एक वक्त भारत ने 14 ओवर में चार विकेट गंवाकर 124 रन बना लिए थे। तब टीम इंडिया को 36 गेंदों में 49 रन की जरूरत थी। ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम आसानी से मैच जीत लेगी। कप्तान हरमनप्रीत कौर 30 गेंदों में 43 रन और ऋचा घोष 14 रन बनाकर क्रीज पर थीं। इसके बाद अगले ओवर में हरमनप्रीत ने अर्धशतक पूरा किया और इसी ओवर में अजीबोगरीब तरीके से रन आउट हो गईं। यही मैच का टर्निंग पॉइंट रहा। एक रन लेने के बाद दूसरा रन लेने वक्त वह बैट को क्रीज के अंदर रखना भूल गईं। वह 34 गेंदों में 52 रन बना सकीं।

गार्डनर बनीं प्लेयर ऑफ द मैच

हरमनप्रीत के आउट होते ही अगले ओवर में ऋचा भी खराब शॉट खेलकर आउट हुईं। 19वें ओवर में स्नेह राणा के आउट होते ही भारत की उम्मीदें खत्म हो गई। आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। तब दीप्ति शर्मा और राधा यादव क्रीज पर थीं। हालांकि, टीम इंडिया 10 रन ही बना सकी और पांच रन से मैच हार गई। हरमनप्रीत के अलावा जेमिमा ने 24 गेंदों में 43 रन की पारी खेली। शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना और यास्तिका भाटिया जैसी स्टार्स फेल रहीं। एश्ले गार्डनर ने दो विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल लाइव

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत शानदार रही। एलिसा हीली और मूनी ने पहले विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को राधा यादव ने तोड़ा। उन्होंने हीली को विकेटकीपर ऋचा के हाथों स्टंपिंग कराया। हीली 25 रन बना सकीं। इसके बाद मूनी ने लैनिंग के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी निभाई। भारतीय टीम द्वारा खराब फील्डिंग देखने को मिली। टीम ने दो ओवरों में दो कैच छोड़ दिए। नौवें ओवर में स्नेह राणा की गेंद पर मेग लैनिंग का कैच विकेटकीपर ऋचा घोष ने छोड़ा। इसके बाद 10वें ओवर में राधा यादव की गेंद पर शेफाली ने बाउंड्री लाइन पर बेथ मूनी का आसान कैच छोड़ दिया। गेंद उनके हाथ से छूट कर बाउंड्री लाइन के बाहर चार रन के लिए गई। 

मेग लैनिंग और गार्डनर की तूफानी पारी

इसका फायदा उठाकर मूनी ने अर्धशतक जड़ा। वह दूसरे विकेट के रूप में आउट हुईं। आउट होने से पहले मूनी ने 37 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन की पारी खेली। एश्ले गार्डनर ने मैदान पर आते ही आक्रामक शॉट लगाना शुरू कर दिया। वह 18 गेंदों में पांच चौके की मदद से 31 रन बनाकर आउट हुईं। गार्डनर ने तीसरे विकेट के लिए लैनिंग के साथ 36 गेंदों में 53 रन की साझेदारी निभाई। 19वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। शिखा पांडे ग्रेस हैरिस को क्लीन बोल्ड किया। वह चार गेंदों में सात रन बना सकीं। लैनिंग ने 34 गेंदों  पर 49 रन की नाबाद पारी खेली। भारत की ओर से शिखा पांडे को दो विकेट मिले। वहीं, दीप्ति शर्मा और राधा यादव को एक-एक विकेट मिला।

शेफाली और मंधाना रहीं फ्लॉप

173 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। लगातार तीन ओवर में भारत ने तीन विकेट गंवा दिए थे। भारतीय पारी के दूसरे ओवर में शेफाली वर्मा आउट हुईं। वह छह गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद स्मृति मंधाना को एश्ले गार्डनर ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह पांच गेंदों में दो रन बना सकीं। यास्तिका भाटिया रन आउट हुईं। वह सात गेंदों में चार रन बना सकीं। 28 रन पर भारत ने तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद जेमिमा रॉड्रिग्स ने हरमनप्रीत के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी निभाई। 

गलत समय पर आउट हुईं जेमिमा और हरमनप्रीत

जेमिमा 11वें ओवर में गलत शॉट खेलकर विकेट गंवा बैठीं। वह 24 गेंदों में छह चौके की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद हरमनप्रीत ने ऋचा घोष के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी निभाई।

हरमनप्रीत और जेमिमा
हरमनप्रीत और जेमिमा 

हरमनप्रीत अजीबोगरीब तरीके से रन आउट होने से पहले 34 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बना सकीं। इसके बाद तो बाकी बल्लेबाजों ने गलत शॉट खेलकर विकेट गंवाए। ऋचा 14 रन, स्नेह राणा 11 रन और राधा यादव खाता खोले बिना आउट हुईं। दीप्ति शर्मा 20 रन बनाकर नाबाद रहीं। गार्डनर के अलावा डार्सी ब्राउन ने दो विकेट लिए। वहीं, मेगन शुट्ट और जेस जोनासेन को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *