पुण्यकाल में संगम में लगी आस्था की डुबकी, रेती पर उमड़ा जनसैलाब

Uncategorized इलाहाबाद उत्तर प्रदेश धर्म-कर्म-आस्था

मकर संक्रांति की मान्यता दो दिन होने के कारण रविवार को भी लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। शाम से ही श्रद्धालुओं का रेला संगम की रेती पर पहुंचने लगा था। बाहर से जो श्रद्धालु स्नान करने के लिए मेले में आए हैं उन्होंने 14 जनवरी को स्नान के बाद 15 जनवरी को भी संगम में डुबकी लगाकर घाट पर मौजूद दीन हीनों को दान दिया।

Magh Mela : मकर संक्रांति पर भोर में संगम स्नान करने के बाद दीपदान करते श्रद्धालु।                   Magh Mela : मकर संक्रांति पर भोर में संगम स्नान करने के बाद दीपदान करते श्रद्धालु
मकर संक्रांति पर संगम सहित सभी 16 घाटों पर पुण्य की डुबकी लगी। शुभ मुहुर्त में श्रद्धालुओं ने गंगा और यमुना सहित संगम में डुबी लगाई। पूरा मेला क्षेत्र भक्ति रंग में सराबोर हो गया है। चारों तरफ हर-हर महादेव, हर-हर गंगे, रामायण और श्रीमद्दभागवत के उद्घोष और प्रवचन सुनाई दे रहे हैं। सभी पंडालों में रामकथा का आयोजन किया गया है। भोर से ही डुबकी लगाने का दौर शुरू हो गया। मेले में सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया है। ड्रोन कैमरे के अलावा सीसीटीवी से मेले की निगरानी की जा रही है। Magh Mela : मकर संक्रांति पर संगम तट पर तैनात घुड़सवार सिपाही।
               Magh Mela : मकर संक्रांति पर संगम तट पर तैनात घुड़सवार सिपाही।

माघ मेले की व्यवस्था एक नजर में

16 घाटों पर संतों-भक्तों ने लगाई पुण्य की डुबकी
155 सीसीटीवी कैमरों से मेला क्षेत्र की शुरू हुई निगरानी
10 स्थानों पर वाहनों की पार्किंग
05 पांटून पुलों से मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं ने किया प्रवेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *