भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरा मैच आज

Uncategorized खेल

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 की सीरीज का तीसरा मुकाबला रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले भारत ने यहां चार मैच में दो जीते। दो मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। इस मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर पहली सीरीज जीतने उतरेगी। इससे पहले 2015 में भारत को सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर अफ्रीकी टीम के मोहाली में घरेलू मैदान पर पहली जीत दर्ज की थी। दोनों देशों के बीच ये छठी टी-20 सीरीज है। इससे पहले पिछली सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई थी। तब भारतीय टीम 2-1 से जीती थी।  दोनों देशों के बीच पहली बार 2006 में एक मैच की सीरीज खेली गई थी। उसे भारतीय टीम जीती थी।

मौसम और पिच रिपोर्ट : बेंगलुरु में मैच के समय शाम को बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 20 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर पिच से गेंदबाजों को मदद मिलती है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 158 रन है। वहीं, रन चेज में औसत स्कोर 147 रन है। हालांकि, आईपीएल के दौरान पहले बल्लेबाजी में औसत स्कोर 180 और रन चेज में औसत स्कोर 165 के करीब हो जाता है।

भारत vs दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 14 टी-20 हुए, भारतीय टीम 9 में जीती। दक्षिण अफ्रीका को 5 मैचों में सफलता मिली। भारत में दोनों के बीच तीन मैच खेले गए। दो मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीकी टीम जीती। भारत एक मैच जीतने में सफल रहा।

भारतीय टीम ने पिछले 2 साल में 8 सीरीज जीती

टीम इंडिया ने पिछले 2 साल में 12 सीरीज में हिस्सा लिया। इस दौरान उसने 8 सीरीज को अपने नाम किया। भारत ने निदाहास ट्रॉफी में बांग्लादेश और श्रीलंका को हराया। इसके बाद श्रीलंका, वेस्टइंडीज (2 बार), न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और इंग्लैंड को हराया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो सीरीज ड्रॉ रहीं और एक में हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड की टीम भी एक सीरीज में टीम इंडिया को हराने में सफल रही थी।

दक्षिण अफ्रीका 2 साल में 2 ही सीरीज हारी

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पिछले 2 साल में 7 सीरीज खेली। इस दौरान उसे पांच में सफलता हासिल हुई। दो सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराया। वहीं, उसे भारत और श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक (कप्तान), तेम्बा बवुमा, जुनियर डाला, बोर्न फोर्चुन, ब्यूरेन हैंड्रिक्स, रीजा हैंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नोर्त्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जेजे स्मट्स, रसी वान डर डुसेन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *