मानसून की मार से किसानों को उभारने के ‘प्रयास’ किए जाएंगे : कृषि मंत्री यादव

Uncategorized प्रदेश

इन्दौर । प्रदेश के कृषि, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सचिन यादव गुरुवार को इन्दौर संभाग के खरगोन जिले के कसरावद विकासखंड के अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मगरखेड़ी, अहिरधामनोद, रेगवा, बामंदी, सांईखेड़ा, बलकवाड़ा, बरसलाय, बामखल, मुलठान, खामखेड़ा, पिपलगोन एवं माकडखेड़ा में पहुंचकर अतिवृष्टि से प्रभावित हुई फसलों को देखा। इस दौरान उन्होंने भ्रमण के दौरान जो भी गांव बीच में आए, वहां पहुंचकर भी अतिवृष्टि से प्रभावित हुई फसलों को देखा। 
कृषि मंत्री यादव किसानों से कहा कि आप चिंता न करे, मानसून की इस मार से किसानों को उभारने के पूरे-पूरे प्रयास किए जाएंगे। सरकार किसानों का दर्द समझती है, इसीलिए सरकार उनके साथ है। सबसे पहले फसलों का सर्वे कार्य कराया जाएगा। उसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। राहत राशि और बीमा दोनों दिलवाने के प्रयास होंगे। किसानों को आरबीसी 6/4 और बैंक का बीमे की राशि भी दिलवाई जाएगी। इस दौरान कृषि मंत्री यादव के साथ कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक सुनील पांडेय, कृषि संयुक्त संचालक रेवाराम सिसोदिया, कृषि उप संचालक एमएल चौहान, उद्यानिकी उप संचालक केके गिरवाल, सहकारिता विभाग के डीआरसीएस मुकेश जैन, एसडीएम श्रीमती नेहा शिवहरे, तहसीलदार विवेक सोनकर, बीमा कंपनी के राहुल गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
:: कृषि मंत्री और कलेक्टर ने किया मंथन :: 
प्रभावित क्षेत्र में फसलो के अवलोकन के बाद कृषि मंत्री यादव और कलेक्टर डाड ने बोरावां में मंत्री यादव के निवास स्थान पर बीमा, आरबीसी 6/4 और बीमित किसानों को लेकर विस्तार से चर्चा की। साथ ही उन्होंने जिले में बीमित किसानों अधिसूचित फसलों और रकबे को लेकर भी मंथन किया। कलेक्टर डाड ने कहा कि 16 सितंबर को मुख्य सचिव द्वारा आयोजित कलेक्टर कांफ्रेंस में पूरे संभाग में खरगोन का सबसे प्रभावित कृषि रकबा है। इस संबंध में शासन द्वारा शीघ्र निर्णय लिया जाना है, जिससे अधिक से अधिक किसानों को आर्थिक सहायता या राहत राशि प्रदान की जा सके। जिले में 22 हजार हेक्टेयर रकबा प्रभावित हुआ है।
:: खरगोन जिले में 3.20 लाख से अधिक बीमित किसान :: 
कलेक्टर डाड ने कृषि मंत्री यादव को चर्चा में बताया कि जिले में कुल 3 लाख 20 हजार 928 किसानों की फसलों का बीमा कराया गया है। इसमें जिला सहकारी बैंक से 138673 और राष्ट्रीयकृत बैंक से 182255 किसानों ने बीमा कराया है। इसी तरह जिले में कुल बीमित रकबा 175197.72 हेक्टेयर है। सर्वे के पश्चात वस्तुस्थिति सामने होगी। सर्वे के लिए कलेक्टर डाड ने एसडीएम श्रीमती नेहा शिवहरे और तहसीलदार विवेक सोनकर को सर्वे उचित मादंडों के अनुरूप हो, जिससे किसानों को अधिक से अधिक राशि प्रादान की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *