इंदिरा सागर के 12 और ओंकारेश्वर बांध के 21 गेट खुले, नर्मदा पट्टी वाले जिलों में रेड अलर्ट, नदी किनारे गांवों में धारा 144

Uncategorized प्रदेश

इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध के गेट खोलने के बाद नर्मदा ने अपना रौद्र रूप धारण कर लिया है। लगातार बढ़ रहे जलस्तर के कारण खंडवा, खरगोन, बड़वानी और धार जिलों को रेड अलर्ट पर रखा गया है। एनएचडीसी के अलावा खंडवा जिला प्रशासन नर्मदा पट्टी स्थित गांवों में नजर बनाए हुए हैं। बांध प्रशासन के मुताबिक दोनों बांधों से करीब 10 हजार क्युमेक्स प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी छोड़ा जा रहा है जिससे नर्मदा का जल स्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है।

महेश्वर में भी नर्मदा उफान पर है। यहां घाट डूब गए हैं।

महेश्वर में भी नर्मदा उफान पर है। यहां घाट डूब गए हैं।

ओंकारेश्वर में सभी घाट जलमग्न हो गए हैं। घाटों तक लोगों की आवाजाही भी प्रतिबंधित कर दी गई है। प्रशासन ने नदी किनारे गांवों में धारा 144 लगा दी है। खंडवा जिला प्रशासन ने खरगोन, बड़वानी और धार जिलों में सूचना जारी कर अलर्ट कर दिया है। साथ ही नीचे की पट्टी के जिलों को सूचना जारी कर दी है। बरगी बांध का पानी छोड़ने के कारण यहाँ पानी बढ़ गया था गेट खोलने पड़े हैं।

बड़वानी में सरदार सरोवर बांध लबालब।

बड़वानी में सरदार सरोवर बांध लबालब।

इंदिरा सागर बांध के 12 गेट खुले
नर्मदा बेसिन के ऊपरी क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण इंदिरा सागर बांध में तेजी से पानी बढ़ रहा है। इसके चलते 12 गेट दो-दो मीटर तक खोलकर 6 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। बांध प्रमुख अनुराग सेठ ने बताया शुक्रवार रात 8 बजे बांध का जलस्तर 261.04 मीटर था। इससे पहले बांध के छह गेट आधा-आधा मीटर खोले गए थे। उन्होंने बताया सभी आठों मशीनें चलाकर एक हजार मेगावाट बिजली बनाई जा रही है।

गांधी सागर बांध के गेट खुलते ही उफनी नर्मदा।

गांधी सागर बांध के गेट खुलते ही उफनी नर्मदा।

ओंकारेश्वर बांंध का जल स्तर 195.12 मी. पहुंचा
इंदिरा सागर बांध का पानी तेजी से ओंकारेश्वर बांध में आने के कारण इस सीजन में पहली बार बांध के 23 में से 21 गेट खोले गए। महाप्रबंधक प्रशांत दीक्षित ने बताया 21 गेट खोलकर और 8 टरबाईन से 10 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ रहे। बांध प्रबंधन से सूचना मिलने के बाद सभी घाटों को खाली करवा लिया गया। किसी भी श्रद्धालु या व्यक्ति को नर्मदा किनारे नहीं जाने के निर्देश दे दिए थे।

12 गेट दो-दो मीटर तक खोलकर 6 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है।

12 गेट दो-दो मीटर तक खोलकर 6 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है।

निचले गांवों को खाली करवाने का अलर्ट

एडीएम नंदा भलावे ने बताया कि बरगी बांध के गेट खुलने से ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इसलिए हमने बांध के गेट खोलते हुए बांध के आगे वाले जिलों को सूचित कर दिया है कि जो नर्मदा किनारे के गांवों में इसकी सूचना देते हुए आवश्यकता पड़ने परर उन्हें खाली करवा लिया जाए।

बरगी बांध के गेट खुलने से लगातार जलस्तर बढ़ रहा।

बरगी बांध के गेट खुलने से लगातार जलस्तर बढ़ रहा।

बड़वानी में राजघाट का जलस्तर बढ़ा
इंदिरा सागर व के 12 व ओंकारेश्वर बांध के 21 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। इससे राजघाट में नर्मदा का जलस्तर बढ़ रहा है। इस कारण राजघाट में नर्मदा नदी का जलस्तर 130.600 मीटर पर पहुंच गया है। राजघाट रोड पर लोग नर्मदा का दर्शन-पूजन करने व फोटो खिंचने के लिए लोग आ रहे हैं। हालांकि यहां जवान तैनात किए हैं, जो लोगों को पानी के पास जाने से रोक रहे हैं। नर्मदा खतरे के निशान से 7.320 मीटर ऊपर बह रही है। खतरे का निशान 123.280 पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *