6 देशों के 22 सदस्यीय दल ने सीखा इंदौर से स्वच्छता का पाठ, बायो सीएनजी प्लांट का किया अवलोकन

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर। सफाई के क्षेत्र में 5 बार लगातार परचम लहराने वाले इंदौर की स्वच्छता के चर्चे अब विदेशों में भी हो रहे हैं. यही वजह है कि 21 देशों के प्रतिनिधि इन दिनों इंदौर पहुंचकर सफाई व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं. इंदौर की स्वच्छता की यात्रा के साक्षी बनने और स्वच्छता का पाठ सीखने के लिए आज 6 देशों का 22 सदस्यीय दल इंदौर पहुंचा. यहां उन्होंने स्वच्छता के विभिन्न आयामों को देखा और समझा. इस दौरान दल के सदस्यों ने इंदौर में हुए स्वच्छता के कार्यों के लिये खड़े होकर करतल ध्वनि के साथ यहां के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों, स्वच्छता कर्मियों और कलेक्टर मनीष सिंह के प्रति सम्मान व्यक्त किया.

अलग तरह के कचरा होते हैं जमा: कलेक्टर मनीष सिंह ने कलेक्टर कार्यालय में इस दल के सदस्यों का आत्मीय स्वागत किया, और उन्होंने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से स्वच्छता अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने दल के सदस्यों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए. इस मौके पर दल के सभी सदस्यों ने समवेत स्वर से इंदौर में हुए स्वच्छता कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि इंदौर में स्वच्छता, पर्यावरण सुधार के संबंध में बेहतर कार्य हुए हैं. इन कार्यों को हमने आज धरातल पर देखा. यह कार्य देखकर हमें बेहद खुशी हो रही है. अब हम अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर इन कार्यों को करवाने का प्रयास करेंगे.

बायो सीएनजी प्लांट का किया अवलोकन: दल में फिजी, फ्रांस, जाम्बिया, ग्वाटेमाला, उरुग्वे और होंडुरास जैसे देशों के प्रतिनिधि शामिल थे. दल के सदस्यों ने मंगलवार सुबह इंदौर के न्याय नगर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण को देखा. इसके पश्चात स्टार चौराहे पर कचरा ट्रांसफर स्टेशन का अवलोकन किया. दल द्वारा ट्रेंचिंग ग्राउंड का भी अवलोकन किया गया. यहां उन्होंने कचरे से बायो गैस बनाने की प्रणाली, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, ट्रेचिंग ग्राउंड का वर्षों पुराना कचरा निपटाने के बाद की गई हरियाली आदि को देखा. उन्होंने एआईसीटीएसएल पहुंचकर एकीकृत कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर का अवलोकन भी किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *