देर रात तक आ सकती है महापौर उम्मीदवारों की लिस्ट, दिल्ली में अमित शाह से मिलकर लौटे शिवराज

Uncategorized इंदौर भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने सीएम से प्रदेश सरकार की नई सहकारिता नीति पर चर्चा की. इसके साथ ही सीएम ने गृहमंत्री को नीति के संबंध में एक ड्राफ्ट भी सौपा. सीएम ने बताया कि सहकारी नीति को लेकर सीएम की गृहमंत्री से विस्तार से चर्चा हुई है. नीति आयोग के विशेषज्ञों के साथ कि लोगों की आय कैसे बढ़े, नए क्षेत्रों में सहकारिता में कैसे जाएं इसे लेकर गृहमंत्री को ड्राफ्ट भी सौंपा गया है.सीएम शिवराज मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव में महापौर की सूची लेकर दिल्ली गए हैं. जिसपर देर रात तक कुछ फैसला आ सकता है.

सहकारिता सम्मेलन में शामिल होने का अमित शाह को दिया न्योता: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमित शाह से मुलाकत कर उन्हें भोपाल आने का न्योता दिया है. सीएम ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार एक बड़ा सहकारिता सम्मेलन करने जा रही है जिसमें सरकार प्रदेश की नई सहकारिता नीति को मंजूरी देगी.

नक्सल प्रभावित इलाकों को लेकर भी हुई बात: सीएम ने बताया कि गृहमंत्री से मध्यप्रदेश में नक्सल गतिविधियों को लेकर भी चर्चा हुई. उन्होंने माना कि प्रदेश में बालाघाट, मंडला और डिंडोरी नक्सल प्रभावित इलाके हैं. उन्होंने कहा कि इन जिलों में नक्सल गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए हमने पहले भी पूर्व प्रयास किया है जो अब भी जारी हैं लेकिन छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में दबाव बनता है तो नक्सली मध्य प्रदेश के इन इलाकों में आते हैं. सीएम ने चिंता जताई कि कान्हा इलाके में नक्सली गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं, इसलिए हमने गृह मंत्री अमित शाह से CRPF के अलावा अलग से फोर्स दिए जाने का आग्रह भी किया है.

संघ के समन्वय से सुलझेगा महापौर पर फंसा पेंच: लगातार तीन दिन से बीजेपी कार्यालय में महापौर प्रत्याशी को लेकर बड़ी बैठकों का दौर जारी है लेकिन अभी तक आपसी खींचतान के चलते महापौर प्रत्याशियों के नामों पर सहमति नहीं बन पाई है. सीएम शिवराज भी दिल्ली से लौट आए हैं. वे भोपाल पहुंचते ही सीधे बीजेपी कार्यालय पहुंचे जहां पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में मुरलीधर राव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे. माना जा रहा है कि देर रात तक बीजेपी के महापौर पद के उम्मीदवारों की सूची जारी हो सकती है.

खेमेबाजी ने बढ़ाई मुश्किल: महापौर पद के प्रत्याशियों के नाम को लेकर बढ़ते विवाद के बीच संघ की एंट्री भी हो गई है. माना जा रहा है कि संघ और भाजपा के समन्वय से ही टिकट फाइनल होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी दिल्ली जाने के पहले भी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव और संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा के साथ बंद कमरे में 1 घंटे तक बातचीत की थी.

यहां फंसा है पेंच, कई नामों की है चर्चा: भोपाल से मालती राय, इंदौर से पुष्यमित्र डॉ निशांत खरे, जबलपुर से जितेन्द्र जामदार, कमलेश अग्रवाल. ग्वालियर से सुमन शर्मा, माया सिंह, सागर से प्रतिभा तिवारी और प्रतिभा चौबे, रीवा से वेंकटेश पांडे, प्रज्ञा त्रिपाठी का नाम चर्चा में है. वहीं इंदौर से विधायक रमेश मेंदोला के भाई गीत मेंदोला और भोपाल से विधायक कृष्णा गौर को महापौर के नाम की भी चर्चा है.रमेश मेंदोला के भाई, गीत मेंदोला सीएम शिवराज और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी मिल चुके हैं.

देर रात आ सकती है लिस्ट: भोपाल में महापौर पर हुए मंथन के बाद बीजेपी में इस बात पर सहमति बन रही है कि पार्टी हर हाल में नगरीय निकाय चुनाव जीतना चाहती है. हालांकि अभी विधायकों को महापौर प्रत्याशी नहीं बनाए जाने से भोपाल और इंदौर मे अड़ंगा है, अब संघ और भाजपा के समन्वय से तय होने वाले नेताओं को जिताने की जिम्मेदारी सत्ता और संगठन की होगी. प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कह चुके हैं कि हमारे यहां प्रत्याशियों को लेकर कोई खींचतान नहीं है देर रात तक प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी. सीएम के दिल्ली से लौटने के बाद बीजेपी और संगठन के नेताओं से हुई बैठक के बाद यह माना जा रहा है कि देर रात तक महापौर प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *