एमपी के कई जिलों में झमा-झम बारिश, अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से 4 मौतें

इंदौर उज्जैन खंडवा भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल/इंदौर/खंडवा/ उज्जैन। मध्य प्रदेश में मौसम ने शनिवार को एक बार फिर करवट बदली. जिसके चलते भोपाल सहित कई जिलों में छुटपुट बारिश का दौर देखने को मिला. मध्यप्रदेश में शुरू हुई इस प्री-मानॅसून की एक्टिविटी के चलते ठंडक घुल गई और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. वहीं, खंडवा में बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे तीन लोगों की मौत की खबर है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक दिन गर्मी और अपना असर दिखाएगी. 13 जून से लगभग बारिश का दौर शुरू होगा और 15 जून के बाद मध्य प्रदेश में मॉनसून की एंट्री हो जाएगी.

MP Weather Update

बारिश से एमपी का मौसम खुशनुमा

खंडवा में तीन की मौत: बारिश एक तरफ जहां गर्मी से राहत लेकर आई, वहीं दूसरी तरफ खंडवा में आफत बनकर आई. पंधाना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम आरुद में आकाशीय बिजली गिरने से 3 किसानों की मौत हो गई. तीनों किसान खेत पर अरबी की फसल निकाल रहे थे. अचानक शाम 5 बजे मौसम बदला और आकाशीय बिजली गिर पड़ी, जिससे तीन किसान बिजली की चपेट में आ गए और मौके पर ही दम तोड़ दिया. उधर, बुरहानपुर के नेपानगर में भी बिजली गिरने से एक बच्ची की मौत की खबर है.

बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा: शनिवार को भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया. नर्मदापुरम में 6.0 मिमी वर्षा हुई, जबकि भोपाल में 0.4 मिमी, रायसेन में 2.0 मिमी, सागर संभाग में भी हल्की बारिश हुई. वहीं, खरगोन में 1.0 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल यह प्री मानॅसून शॉवर है, लेकिन मानसून आने में अभी समय है.

MP Weather Update

बारिश से इंदौर की सड़कें हुईं लबालब

ट्रैक पर लौट रहा मॉनसन: मौसम वैज्ञानिक एसके शाह के अनुसार, एक जगह अटका मॉनसून अब ट्रैक पर लौट रहा है. पश्चिमी विक्षोभ और पूर्व पश्चिम ट्रफ के चलते उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, उत्तरी बंगाल, पश्चिमी असम तक इसका असर देखने को मिल रहा है. दक्षिणी गुजरात से मध्य अरब सागर तक एक ट्रफ के रूप में होने से यह निश्चित है. जिसके चलते मानसून के और आगे बढ़ने पर उसकी उत्तरी सीमाएं मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, पांडिचेरी और बंगाल की खाड़ी से होते हुए सिलीगुड़ी से गुजर रही हैं.

इंदौर में लोगों ने उठाया बारिश का लुत्फ: शनिवार को इंदौर में अचानक से मौसम ने करवट ली. रात होते होते शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बरसात शुरू हो गई, जो करीब एक घंटे तक चली. कई क्षेत्रों में पानी भी भर गया. अचानक से हुई बरसात का लुफ्त उठाने लोग सड़कों पर भी उतर आए. लेकिन बारिश के चलते कई जगहों पर लाइट भी चली गई. इस दौरान लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

इंतेजार खत्म…उज्जैन में हुई बारिश: लंबे इंतजार के बाद उज्जैन में शनिवार शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. जिससे गर्मी से बेहाल लोगों को कुछ राहत मिल गई. वहीं बारिश होने के कारण शहर की बिजली भी गुल हो गई. किसानों ने अपनी फसल को बोनी करने के लिए खेतों में हल चला दिए हैं. बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिली. किसान इंद्र देवता से अच्छी बारिश की कामना कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *