पंचायत चुनाव:इंदौर जिला पंचायत के 17 वार्डों के लिए 78 नामांकन, सबसे ज्यादा वार्ड 4 में 11 प्रत्याशी

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर:पंचायत चुनाव को लेकर अब सरगर्मी और तेज हो गई है। अब पंच, सरपंच, जनपद सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन प्रोसेस पूरी हो चुकी है। सोमवार दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र लिए गए। 3 बजे गेट बंद होते ही अंदर मौजूद प्रत्याशियों को टोकन दिए गए। इसके बाद नामांकन की प्रोसेस चलती रही। इसके बाद शाम करीब साढ़े 5 बजे से कलेक्टोरेट में स्क्रूटनी शुरू हुई जो रात तक जारी रही। ऐसी स्थिति देपालपुर, महू व सांवेर जनपद पंचायतों की भी थी। यहां जनपद पंचायतों के 25-25 वार्डों के लिए भरे गए नामांकन की स्थिति तो स्पष्ट हो गई, लेकिन ग्राम पंचायतों को लेकर आवेदनों की स्थिति स्पष्ट नहीं हुई थी।

महिला प्रत्याशी के नामांकन के दौरान मदद करते परिजन।
महिला प्रत्याशी के नामांकन के दौरान मदद करते परिजन।

इसके पूर्व रविवार को भाजपा व कांग्रेस दोनों ने लंबी चली बैठकों व रायशुमारी के बाद जनपद व जिला पंचायत के लिए अपने प्रत्याशी तय किए हैं। 10 जून की दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और उसके बाद ही मैदानी स्थिति स्पष्ट होगी।

लंबे समय तक लाइन में खड़े रहे प्रत्याशी।
लंबे समय तक लाइन में खड़े रहे प्रत्याशी।

इंदौर जिला पंचायत के 17 वार्डों के लिए 78 नामांकन
इंदौर जिला पंचायत के 17 वार्ड की बात करें तो इन 17 वार्डों के लिए 78 नामांकन आए है। आखिरी दिन 78 नामांकन पत्र दाखिल किए गए। ऐसे ही सोमवार को जनपद पंचायत सदस्य के लिए 208 नामांकन दाखिल किए गए। इस तरह जनपद पंचायत सदस्य के लिए कुल 380 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए।

कॉरिडोर में इंतजार करते समर्थक।
कॉरिडोर में इंतजार करते समर्थक।

जिला पंचायत के 17 वार्डों के नामांकन की स्थिति

वार्डआरक्षणनामांकन
1अनारक्षित मुक्त3 नामांकन
2अनारक्षित महिला4 नामांकन
3अपिव महिला4 नामांकन
4अनारक्षित मुक्त11 नामांकन
5अनारक्षित मुक्त4 नामांकन
6अजजा महिला2 नामांकन
7अजजा मुक्त3 नामांकन
8अजजा महिला2 नामांकन
9अनारक्षित मुक्त6 नामांकन
10अजा महिला6 नामांकन
11अजा मुक्त8 नामांकन
12अजा महिला5 नामांकन
13अनारक्षित महिला4 नामांकन
14अनारक्षित महिला3 नामांकन
15अनारक्षित मुक्त5 नामांकन
16अनारक्षित महिला2 नामांकन
17अपिव मुक्त6 नामांकन

जनपद में यह रहा नामांकन का गणित
देपालपुर जनपद के 25 वार्डों में कुल 87 आवेदन आए इसमें कहीं भी सिंगल या जीरो नामांकन नहीं हैं। वहीं सांवेर जनपद के 25 वार्डों के लिए 112 आवेदन आए इसमें भी कहीं भी सिंगल या जीरो नामांकन नहीं है। इसी प्रकार महू जनपद में 25 वार्डों के लिए 96 नामांकन पत्र जमा किए गए।

बहू के साथ पूर्व पंचायत सदस्य ससुर ने जमा किया फॉर्म

जिला पंचायत के वार्ड 17 (अपिव मुक्त) में कांग्रेस की ओर से पूर्व जिला पंचायत सदस्य कृपाराम सोलंकी ने नामांकन दाखिल किया। वे अपनी बहू लीलाबाई के साथ आए थे। उन्होंने खुद ने अपना फॉर्म भरने के बाद बहू लीलाबाई का वार्ड 16 (अनारक्षित महिला) से फॉर्म भरवाया। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में महंगाई पर सरकार पर जमकर निशाना साधा।

नामांकन में ऐसे भी रोचक किस्से

नामांकन के दौरान ऐसे वाकये भी रहे जब मीडिया से बातचीत में महिला प्रत्याशी कुछ बोल नहीं सकी या संकोच के साथ अपनी बात कही। ऐसे में उनके पति ने उन्हें बताया कि उन्हें क्या कहना है। इसमें जिला पंचायत के वार्ड 14 (सामान्य महिला) से रीना कामदार ने नामांकन दाखिल किया। उन्होंने कहा पंचायत में अच्छा काम हो, गांव में हर घर में नल हो, महिलाएं शिक्षित हो, यह मेरा मकसद है। जिला पंचायत के ही वार्ड 8 (अजजा महिला) से नामांकन दाखिल किया। पति के कहने पर बताया कि बिजली, पानी की समस्या हर करना मेरी प्राथमिकता रहेगी।

नेता कर चुके है दो बार मंथन

पंचायत चुनाव के लिए 17 जिला पंचायतों, इंदौर जनपद, महू, देपालपुर और सांवेर की 100 ग्राम पंचायतों, 331 पंचायतों तथा 4460 वार्ड (पंच) के लिए नामांकन भरे जाने हैं। इसके लिए दोनों प्रमुख पार्टियों भाजपा व कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ लगातार मंथन चल रहा है। भाजपा में तो दो दिन पहले ही पर्यवेक्षकों ने बंद लिफाफे में संभावित प्रत्याशियों की सूची चुनाव प्रभारी सुभाष चौधरी को सौंप दी थी। इसे लेकर सांसद शंकर लालवानी, मंत्री तुलसी सिलावट, प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती, जिला अध्यक्ष राजेश सोनकर दो बार मंथन कर चुके हैं। शनिवार देर रात तक भी लंबी बैठक हुई लेकिन कुछ कारणों के चलते प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की गई।
बैठक में दे चुके है जीत का मंत्र

रविवार को फिर बायपास स्थित चंद्रलीला में बैठक हुई थी। इसमें मंत्री तुलसीराम सिलावट, उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार, जिला अध्यक्ष डॉ. राजेश सोनकर, मधु वर्मा, जिला चुनाव प्रभारी सुभाष महोदय, देवराजसिंह परिहार, कंचनसिंह चौहान, ओम परसवादिया, हुकुमसिंह सांखला आदि थे। मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि हर पंचायत में कमल का फूल खिलें, हर जनपद पर हमारी विचार धारा का रंग चढ़े और प्रत्येक जिला पंचायत में मां भारती का विजय उत्सव निकले इसके लिए प्रण प्राण से जुट जाएं। संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि कार्यकर्ता अपने अपने दायित्व के अनुरूप संगठन के दिशा निर्देश को ध्यान में रखकर संगठन की कार्ययोजना को आत्मसात कर प्रत्येक बूथ पर जाकर क्रियान्वित करने का काम करेगा तो कोई ताकत नहीं जो भाजपा को जितने से रोक सके। सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी, तो गांव में किसानों को 2 घंटे बिजली मिलती थी। कमलनाथ सरकार ने किसानों से जो झूठे वादे किए थे उन्हें लेकर जनता के बीच जाए, हमारी विजय सुनिश्चित है। उधर, गांधी भवन में शनिवार को पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा के समक्ष कई कार्यकर्ताओं ने अपनी दावेदारी जताई थी। इसे लेकर पार्टी में मंथन चला। रविवार को भी महू सहित अन्य स्थानों पर अलग-अलग बैठकें हुई जिस पर संभावित प्रत्याशियों पर चर्चा हुई। जिला अध्यक्ष सदाशिव यादव ने बताया कि पार्टी सोमवार को अपने प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट करेगी।

पंचायत के SC महिला वार्ड 10 से श्यामुबाई परमार व वार्ड 12 से रीना मालवीय प्रत्याशी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन तारीख के अंतिम दिन के पहले भाजपा ने अपने जिला व जनपद प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। खास बात यह कि इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद एससी महिला के लिए आरक्षित हुआ है। इसी कड़ी में जिला पंचायत के 17 वार्डों के दो प्रमुख (SC महिला) वार्ड 10 से श्यामुबाई परमार व वार्ड 12 से रीना मालवीय को प्रत्याशी बनाया है। वार्ड 11 अजा मुक्त है और यहां से सुनीता पति संतोष सिसोदिया प्रत्याशी है। यानी जिला पंचायत अध्यक्ष इन्हीं तीनों से कोई एक चुना जाएगा। पार्टी ने सांवेर से वार्ड 3 (सामान्य महिला) और वार्ड 10 (सामान्य महिला) और वार्ड 14 (अनारक्षित मुक्त) पर अभी प्रत्याशी तय नहीं किए हैं। इसमें प्रत्याशियों ने भाजपा की ओर से नामांकन दाखिल किए हैं लेकिन पार्टी की सहमति नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *