फुल फॉर्म में हैं CM शिवराज, सुबह छह बजे फिर ली दो जिले के अफसरों की क्लास

खंडवा डिंडोरी मध्यप्रदेश

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को खंडवा और डिंडोरी जिले की समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम शिवराज ने अफसरों की जमकर क्लास ली. सीएम ने कलेक्टर से पीएम आवास योजना, राशन वितरण, चिकित्सा व्यवस्था के साथ ही अृमत सरोवर की प्रगति के बारे में बात की. इसके साथ ही सीएम ने दोनों जिलों के कलेक्टरों को कहा कि गरीबों का हक मारने वालों को जेल भेजो. खंडवा व डिंडोरी जिलों की समस्याओं और वहां हो रहे नवाचारों के बारे में भी सीएम ने अधिकारियों से बात की.

खंडवा में कुपोषण के बारे में जानकारी ली : खंडवा जिले में बच्चों का कुपोषण सहजन की पत्तियां खिलाकर दूर किया जा रहा है. कलेक्टर ने बताया कि एक नवाचार के अंतर्गत कुपोषण कम करने के लिए सहजना की पत्तियों के पाउडर को आंगनबाड़ी में बंटवाना शुरू किया है. अभी 65 आंगनबाड़ी से प्रयास शुरू हुआ है. जल्द ही इसे पूरे जिले में शुरू करेंगे. इस प्रयास के परिणाम सकारात्मक आ रहे हैं. एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी के अंतर्गत 1682 आंगनबाड़ी में से 1540 आंगनबाड़ी एडॉप्ट की जा चुकी हैं. मुख्यमंत्री ने खंडवा कलेक्टर को कुपोषण कम करने के प्रयासों को टास्क के रूप में लेने, सतत मॉनिटरिंग, सीएमओ से आवश्यक मदद लेने और पूरा फ्री हैंड देने के निर्देश दिए.

राशन वितरण में गड़बड़ी पर फटकार : सीएम शिवराज ने हर विधानसभा में आवास प्लस के जितने मकान स्वीकृत हुए हैं, उन्हें स्वीकृति पत्र देने और घर-घर मेरी चिट्ठी पहुंचाने को कहा. अलग-अलग निर्माण सामग्री खरीदने में ज्यादा पैसे लगते हैं. हम यदि एक साथ सभी को निर्माण सामग्री दे दें तो उसमें बचत होगी. अगर कोई इसमें पैसे मांगता है तो हमें उन्हें निर्मूल करना है. कोई पैसे न खा पाए. राशन वितरण को लेकर सीएम ने अधिकारियों की जमकर फटकार लगाई. साथ ही सीएम ने खंडवा में पेयजल आपूर्ति पर भी बात की. सीएम ने पूछा कि राशन से संबंधित कितनी शिकायतें हैं ? राशन वितरण में गड़बड़ी में कई जिलों ने अच्छी कार्रवाई की है. जो वास्तव में पात्र हैं, उनकी सूची बनाएं और एनाउंस करवाएं कि जो अपात्र हैं, वो अपने नाम खुद वापस ले लें.

तालाबों में क्या काम हो रहा है : सीएम ने कहा कि मेरे पास 270 शिकायत बिजली बिल में गड़बड़ी की हैं. जिनको दिखवा लें. महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के बारे में कलेक्टर ने बताया कि पिछली बार 100% टारगेट पूरा हुआ है. बैंक लिंकेज मिल रहा है. सीएम राइज़ स्कूल जावर और हरसूद में शुरू करने वाले हैं. अमृत सरोवर में कितना काम हुआ? इस पर बताया गया कि आगामी दिनों में 50% काम पूरा होने जा रहा है. 15 अगस्त तक पूरे 101 तालाबों का काम हो जाएगा. सीएम ने कहा कि कुछ तालाब लें और उन्हें आइडियल बनाएं.

दबंगों से जमीन छीनो और गरीब को दो : सीएम ने कहा कि मेरा सीधा फार्मूला है, दबंगों से जमीन छीनो और गरीबों को दो. गोकशी की घटनाओं पर तीखी नजर रखें. इसमें किसी को न छोड़ें. सीएम ने एसपी से पूछा कि थानों में नियंत्रण है क्या, लोग पैसे तो नहीं मांग रहे ? जरा गहराई में जाओ एसपी साहब. अगर कोई पैसे मांग रहा है तो इसे ठीक करो. करप्शन के मामले में जीरो टॉलरेंस रखें. मेरी तरफ से फ़्री हैंड है. अपराधियों को न छोड़ें.

कोदो कुटकी के बिस्किट और कुकीज़ पीएम को भेजेंगे : डिंडोरी जिले के बैठक में सीएम ने जानकारी ली कि कोदो कुटकी 34,400 हेक्टेयर में होता है, इसे 12% बढ़ाया जा रहा है. अभी जितना प्रोक्योरमेंट होता है, क्या सब बिक जाता है. इसकी मार्केटिंग-पैकेजिंग करें. इसकी डिमांड बहुत आएगी. इसके लिए प्लानिंग करें. प्रचार प्रसार करें. कोदो कुटकी के बिस्किट और कुकीज़ पैक करके प्रधानमंत्री को भेजें. हम उन्हें सूचित करेंगे कि यह आदिवासी जिले का प्रोडक्ट 100% बिक जाता है. इससे डिंडोरी का नाम होगा, हमारे जनजातीय भाई- बहनों की मेहनत सफल होगी.

अस्पतालों के क्या हाल हैं : सीएम को डिंडोरी कलेक्टर ने बताया कि अस्पताल में सुविधाओं में सुधार हुआ है, जिससे लोगों को लाभ मिल रहा है. नवाचार के अंतर्गत 70 माइक्रो डेयरी चालू कर रहे हैं. कैनाल्स की मिट्टी साफ करवाई गई है. सीएम ने पूछा कि निचला अमला मकान के एवज में पैसे की मांग तो नहीं कर रहा है. कलेक्टर ने बताया कि कुछ शिकायतें मिली थीं, दो लोगों पर एफआईआर हुई है. इन एफआईआर वालों को तुरंत जेल भेजो. गरीबों का हक़ मारने का अधिकार किसी को नहीं है. जनता की सुविधा खाने वालों को तोड़ दो.

गांवों में चौपाल लगाओ : सीएम ने कहा कि आप गांव में चौपाल लगाओ, जिससे लोग अपनी तकलीफ़ बता सकें. सीएम ने पूछा कि राशन वितरण की क्या स्थिति है? अगर राशन बाँटने वाला ठेकेदार गड़बड़ी कर रहा है तो कलेक्टर कार्यवाई करें. अमृत सरोवर की क्या स्थिति है? इस पर कलेक्टर ने बताया कि 101 तालाब लिए हैं. काम जारी है. डेली मॉनिटरिंग हो रही है. जिला अस्पताल की क्या स्थिति है? इस पर बताया गया कि ज़िला अस्पताल में सभी न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध हैं. एक्सरे, सोनोग्राफी, ब्लड टेस्ट जैसी सुविधाएँ हैं.

कमलनाथ ने कसा था रिव्यू मीटिंग पर तंज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने एक दिन पहले ही सीएम शिवराज द्वारा सुबह ली जाने वाली समीक्षा बैठकों पर तंज कसा था. कमलनाथ ने कहा था कि ये इवेंट क्यों कर रहे हैं सीएम शिवराज. आखिर सीएम शिवराज क्या साबित करना चाहते हैं. प्रदेश में आदिवासियों की पीट-पीटकर मारा जा रहा है. मॉब लिचिंग की घटनाएं लगातार हो रही हैं. भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *