बालाघाट में रूपये दुगना करने के अवैध कारोबार का खुलासा, 10 करोड़ से अधिक राशि जब्त, 11 आरोपी गिरफ्तार

बालाघाट मध्यप्रदेश

बालाघाट। शहर और आसपास के ग्रामीण इलाके में रुपए को दो गुना करने का अवैध धंधा जोरों पर है. इसी तरह का मामला किरनापुर एवं इसके आसपास के ग्रामो में सामने आया. यहां पर रुपए को दोगुना और तिगुना करने का अवैध कारोबार चल रहा था. जिस पर नकेल कसने के बाद पुलिस ने दुगनी करने के लिए जमा की गई 10 करोड़ से अधिक की राशि जब्त की. इस कारोबार में जुड़े 11 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है, जबकि तीन आरोपी अभी फरार बताए जा रहे हैं. 

10 करोड़ से अधिक की राशि जब्त: जिले के लान्जी और किरनापुर क्षेत्र में लंबे समय से राशि को दोगुना करने का कारोबार फल-फूल रहा था. अधिकारी-कर्मचारी से लेकर आमजन सभी हजारों लाखों रुपए 15 दिन महीना भर और 3 से 4 महीने में दोगुना होने के लालच में इसमें निवेश कर रहे थे. इसी मामले में अनियमित जमा योजना प्रतिबंध अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए लांजी थाने में 2 मामले और किरनापुर में 1 मामला दर्ज कर आरोपियों से 10 करोड़ से अधिक की राशि जब्त की है. मामले में धन दोगुना करने के सरगना सोमेंद्र कंकराने व उसके 3 साथी, हेमराज आमाडारे, अजय तिड़के और इन आरोपियों के 11 साथियों को गिरफ्तार किया गया है. जो बिना किसी मान्यता और रजिस्टर्ड स्कीम के ग्रामीण इलाकों में लोगों से पैसे निवेश कराने के लिए एजेंट का काम करते थे. लोगों को बरगलाकर और झांसा देकर उनके पैसे दोगुना, तीन गुना करने का दावा करते थे.

doubling amount business Disclosure Balaghat

बालाघाट में 10 करोड़ से अधिक राशि जब्त

फेक करंसी का भी हो सकता है मामला: बालाघाट में इससे पहले भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. पुलिस ने पहले भी महाराष्ट्र के गोंदिया और बालाघाट के एक गिरोह को पकड़ा था. जिसमें लोगों से असली करंसी लेकर 1 महीने 3 महीने या फिर 6 महीने में उसके पैसे दो गुना करने का लालच देते थे. जिसके बाद ग्राहक की डिमांड पर उन्हें नकली करंसी थमा दी जाती थी. पुलिस ने पुराने मामलों में 5 करोड़ से अधिक के नकली नोट जब्त किए थे. ये नकली नोट हूबहू असली करंसी से मिलते जुलते होते हैं. इनमें बारीक प्रिंटिंग मिस्टेक को ग्राहक पकड़ नहीं पाता है और वह इन ठगों का शिकार बन जाता है. बालाघाट पुलिस इस ताजा मामले को भी इसी से जुड़ा मानकर चल रही है.

Balaghat police appealed general public

11 आरोपी गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक की अपील: इस मामले में पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अधीक्षक सौरभ समीर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि, ऐसे धोखाधडी के मामलों से बचें और अपना पैसा जमा ना करें. साथ ही उन एजेंटों से सावधान रहें जो इस तरह का लालच देकर लोगों से पैसे ले रहे हैं. पुलिस का कहना है कि, मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ की जा रही है जल्द ही मामले में बड़ा खुलासा हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *