प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर को दिया स्टार्ट अप का तोहफा बोले, भारत बन रहा है हब,बीते 8 साल में आई क्रांति

Uncategorized इंदौर देश मध्यप्रदेश

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश को स्टार्टअप पॉलिसी की सौगात दी. इसके अलावा स्टार्टअप को गति देने के लिए फंडिंग करने का भी ऐलान किया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मध्‍य प्रदेश की स्टार्टअप नीति का शुभारंभ किया. पीएम ने बटन दबाकर वित्तीय सहायता देने के साथ ही स्‍टार्ट अप पोर्टल का भी शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि आज भारत स्टार्टअप का हब बन रहा है. पीएम ने कहा कि इंदौर को स्टार्टअप कैपिटल बनाने के लिए मध्यप्रदेश में स्टार्टअप नीति बनाई गई है.

स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं से की बात: प्रदेश की स्टार्टअप पॉलिसी का वर्चु्अलि शुभारंभ करने के बाद पीएम ने नए स्टार्टअप करने वाले युवाओं से भी बातचीत की और उनके अनुभव जाने. पीएम ने इंदौर के किराना शॉप व्यवसायी तनुतेजस सारस्वत और भोपाल के उमंग श्रीधर से भी बातचीत की. पीएम ने कहा कि जब दिल में जोश हो, नई उमंग हो और इनोवेशन का जुनून हो तो हमारे युवा सब कुछ संभव कर सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि युवा नई ऊर्जा के साथ देश के विकास को गति दे रहे हैं. प्रदेश सरकार की स्‍टार्ट अप नीति के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने युवाओं को बधाई भी दी.

पीएम ने जब इंदौर के तनुतेजस सारस्‍वत से बात की तो उन्होंने बताया कि मैनें और मेरे 3 दोस्तों ने साढ़े साल पहले किराना दुकानों का सप्लाय चेन सिस्टम सुधारने के मकसद से स्टार्टअप की शुरुआत की थी.हम एक ऐसा बिजनेस टु बिजनेस मॉडल लाना चाहते थे, जिसमें मैन्यूफैक्चर्ड कंपनियों से सीधे माल लेकर किराना दुकानों को 24 घंटे में सप्लाई दिया जा सके. इसी जुनून के चलते आज हमारा स्टार्ट अप छह राज्यों के 30 शहरों की एक लाख खुदरा दुकानों और पांच करोड़ उपभोक्ताओं तक अपनी पहुंच बना चुका है. स्टार्ट अप का सालाना कारोबार 800 करोड़ तक पहुंच गया है. इसमें 10 हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है.

भोपाल की उमंग श्रीधर ने पीएम को बातचीत के दौरान बताया कि उनका स्टार्टअप एक बीटूबी फैब्रिक सप्लायर प्लेटफॉर्म है, जो खासकर खादी के लिए काम कर रहा है. 31 साल की उम्र में उन्होंने कंपनी की शुरूआत की आज 9 साल बाद 1500 महिलाए उनके साथ जुड़ी हैं. उमंग श्रीधर डिजाइन के फिलहाल 13 क्लस्टर 5 स्टेट में काम कर रहे हैं. पीएम ने पूछा कि 5 राज्यों में आप काम कर रही हैं, किसी प्रकार का बदलाव आया, तो श्रीधर ने बताया कि हमने नए कपड़े बनाने की प्रेरणा दी हमने नए तरीके के टेक्सटाइल बनाए, जिनकी वैल्यू ज्यादा है जिससे कंपनी और साथ जुड़ी महिलाओं की आय खासी बढ़ी है. श्रीधर ने बताया कि उनका सपना 10 लाख महिलाओं को सशक्त करने का है इसके लिए वे महिलाओं को ट्रेनिंग भी देती है कि वे कैसी कारीगर से बिजनेस वूमन बन सकती हैं. उन्होंने अभी 200 महिलाओं की ट्रेनिंग शुरू की है जो जल्द ही सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट बेचती नजर आएंगी.

भारत बन रहा है स्टार्टअप का हब- पीएम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि कम समय में देश में स्टार्टअप की दुनिया ही बदल गई है. आज स्टार्ट अप में भारत दुनिया का सबसे बड़ा ईको सिस्टम है, यूनिकॉन हब के रूप में भी हम एक ताकत के रूप में उभर रहे हैं. आज हमारे देश में करीब 70 हजार नए स्टार्टअप है. भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब है. उन्होंने कहा कि 8 साल पहले स्टार्टअप शब्द की बहुत ही कम चर्चा थी, लेकिन इन बीते 8साल में सोची समझी प्लानिंग से स्टार्टअप क्रांति आई है.पीएम ने कहा कि भारत में स्टार्ट अप का जितना बड़ा वॉल्यूम है उतनी ही बड़ी डायवर्सिटी भी है. उन्होंने इंदौर के लोगों और किसानो को प्रेरणा देते हुए कहा कि जिस तरह इंदौर सफाई में अव्वल है उसी प्राकृतिक खेती में भी सिरमौर बने.पीएम ने इंदौर जिले के किसानों से केमिकल मुक्त, प्राकृतिक खेती के मामले में भी देश के सामने उदाहरण पेश करने की अपील की.

सीएम ने कहा तुम मुझे आइडिया दो मैं तुम्हें अवसर दूंगा: स्टार्ट अप पॉलिसी के शुभारंभ के मौके पर सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश और देश में स्टार्ट अप के लिए पूरा इको सिस्टम तैयार किया है. अब मप्र का नौजवान स्टार्टअप के क्षेत्र में नई उड़ान भरने को तैयार है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने मप्र में स्टार्टअप इको सिस्टम को तैयार करने का 2016 में प्रयास शुरू किया था. अबतक इसके लिए 700 करोड़ की फंडिंग आ चुकी है. इनमें 40% स्टार्टअप बेटियों के है जो तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने प्रदेश के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि तुम मुझे आइडिया दो मैं तुम्हें अवसर दूंगा.

PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें:

– आज भारत में स्टार्टअप की दुनिया ही बदल गई, आज हमारे देश में करीब 70 हजार नए स्टार्टअप है।

– आज भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब है. इन 8 सालों में सोची समझी प्लानिंग से देश में स्टार्टअप क्रांति आई है.

– हम दुनिया के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप में भी सबसे बड़ी ताकत के रूप में उभर रहे हैं. आज हमारे देश में हर 7 दिन में एक नया यूनिकॉर्न स्टार्टअप तैयार हो रहा है. शून्य से शुरुआत करके यूनिकॉर्न बनने का मतलब होता है, करीब 7 हजार करोड़ रुपए की पूंजी तक पहुंचना.

– 50 प्रतिशत स्टार्टअप्स टीयर टू और टीयर थ्री सिटी में आते हैं. स्टार्टअप हमें कठिन चुनौती का सरल समाधान देते हैं. मुझे खुशी है, आज कृषि, रिटेल और खेल के सेक्टर में नए नए स्टार्टअप्स आ रहे हैं.

– 8 साल पहले तक स्टार्टअप शब्द कुछ गलियारों में ही चर्चा का हिस्सा था, वो आज सामान्य भारतीय युवा के सपने पूरे करने का एक सशक्त माध्यम बन गया है। यह अचानक नहीं हुआ, सोची समझी रणनीति, स्पष्ट लक्ष्य से हुआ है.

– आज जब हम दुनिया को भारत के स्टार्टअप इको सिस्टम की तारीफ करते हुए सुनते हैं तो हर भारतवासी को गर्व होता है.

क्या है स्टार्टअप नीति 2022 ? : मध्यप्रदेश की नई स्टार्टअप पॉलिसी के तहत नए स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सरकार 15 फीसदी आर्थिक मदद देगी यानी सेबी या आरबीआई की मान्यता प्राप्त संस्था से एक करोड़ के इन्वेस्टमेंट पर सरकार 15 लाख रुपए देगी. वहीं, महिलाओं के स्टार्टअप्स को 3 प्रतिशत अतिरिक्त यानी 18 फीसदी मदद दी जाएगी. इस प्रकार महिला स्टार्टअप को 18 लाख रुपए दिए जाएंगे. एक स्टार्टअप को ऐसी मदद चार बार दी जाएगी. यानी पुरुषों को 60 लाख रुपए और महिलाओं को 72 लाख रुपए दिए जाएंगे.

स्टार्टअप नीति 2022 में ये है छूट: स्टार्टअप नीति 2022 के तहत अधिकतम 25 कर्मचारियों के लिए तीन साल तक प्रतिमाह पांच हजार रुपये वेतन सरकार देगी. इसके अलावा तीन साल तक प्रति कर्मचारी हर साल 13 हजार रुपये ट्रेनिंग के लिए भी दिए जाएंगे. ऑफिस किराये के लिए अधिकतम 5 हजार रुपये माह की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही स्टार्टअप को 5 रुपये प्रति यूनिट की दर से कमर्शियल बिजली की आपूर्ति तीन साल तक की जाएगी. इसके अलावा प्रोडक्ट बेस्ड स्टार्टअप्स को पेटेंट और सरकारी खरीद में छूट का प्रावधान रहेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *