हनुमान जयंती पर मध्यप्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, प्रशासन करेगा जुलूसों की निगरानी

इंदौर भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्यप्रदेशकी राजधानी में शनिवार को हनुमान जयंती के मौके पर निकलने वाले चल समारोह को लेकर पुलिस और प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसी कड़ी में कलेक्टर अविनाश लवानिया, भोपाल पुलिस आयुक्त मकरंद देउसकर और पुलिस उपायुक्त सचिन अतुलकर ने पुराने शहर में घूम कर लोगों से बात की और त्योहारों के मद्देनजर लोगों से शांति पूर्ण तरीके से मनाने का आग्रह किया.

हनुमान जयंती पर निकलेगा पुराने शहर में चल समारोह: राजधानी में 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में भोपाल के पुराने शहर के इतवारा-बुधवारा से चल समारोह निकालने की अनुमति भोपाल पुलिस ने दे दी है. इस चल समारोह को लेकर सोशल नेटवर्क पर अलग-अलग तरह के पोस्ट हो रहे थे, जिसके चलते शहर काजी ने गृहमंत्री से मुलाकात कर उन्हें एक ज्ञापन भी सौंपा था कि हिंदू संगठन इन इलाकों से जुलूस निकालने की चेतावनी दे रहे हैं और ये इलाके संकरे और संवेदनशील हैं. उन्होंने कहा था कि हनुमान जयंती के चल समारोह से वर्ग विशेष में भय व बेचैनी का माहौल है, साथ ही इस समय रमजान का महीना चल रहा है और अभी हाल में ही रामनवमी के चल समारोह में खरगोन में हुई घटना के चलते लोगों में चिंता का माहौल व्यापत है. हालांकि इस चल समारोह को लेकर भोपाल पुलिस ने काफी शर्तो के साथ अनुमति जारी की है और भोपाल के जय मां भवानी हिंदू संगठन को चल समारोह निकालने की अनुमति मिली है.

इन शर्तों के साथ निकलेगा चल समारोह: भोपाल पुलिस द्वारा जारी की गई अनुमति में 16 शर्तो का उल्लेख किया गया है, जिसके मुख्य बिंदु है कि चल समारोह में शामिल होने वाले व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र लेकर नहीं चलेंगे, किसी दूसरे धर्म-संप्रदाय के लोगों को ठेस पहुंचाने वाले आपत्तिजनक नारे, बैनर-पोस्टर नहीं लगाए जाएंगे और किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर आयोजक को जिम्मेदार माना जाएगा, जिसके लिए उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

आगामी त्योहारों के लिए तैयार है इंदौर पुलिस: खरगोन में हुई घटना से इंदौर पुलिस ने सबक लेते हुए अभी से आगामी त्योहारों पर किसी तरह का कोई धार्मिक विवाद ना हो उस को लेकर विभिन्न क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है, तो वहीं क्षेत्रीय गुंडों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है. इसी कड़ी में इंदौर के सदर बाजार मोहल्ला व अन्य अति संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया इसके साथ ही तकरीबन 100 से अधिक लोगों के खिलाफ जिला बदर की कार्रवाई करते हुए लगभग 12 से अधिक जिला बदर की कार्रवाई की गई है.

जबलपुर पुलिस कर रही निगारानी: खरगोन हिंसा के बाद मध्यप्रदेश की पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है. जबलपुर एसपी ने लोगों से अपील की है कि जातिगत एवं सांप्रदायिक भावना से संबंधित आपत्तिजनक और भड़काऊ पोस्ट एवं मैसेज तथा वीडियो फुटेज किसी को ना शेयर करें और ना ही लाइक करें. कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु एक जिम्मेदार नागरिक का परिचय देते हुए सोशल मीडिया में पोस्ट की गई किसी भी पोस्ट की पुष्टि संबंधित थाने में की जा सकती है. जबलपुर एसपी ने यह भी बताया कि साइबर टीम के द्वारा लगातार ऐसे लोगों पर निगाह रखी जा रही है और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही भी की जा रही है.

सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर कार्रवाई करेगी ग्वालियर पुलिस: ग्वालियर में हनुमान जयंती के मौके पर कई हिंदू संगठनों के द्वारा चल समारोह निकाला जाएगा, जिसे लेकर ग्वालियर पुलिस पूरी तरह अलर्ट हो गई है. पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने आईटी सेल की पांच टीमें गठित की है जो सोशल मीडिया पर पूरी तरह निगाह रखेगी. इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि सोशल मीडिया पर जो कोई सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करेगा या ऐसी पोस्ट या कंटेंट डालेगा जिससे लोगों की भावनाएं आहत होती है, ऐसे लोगों पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *