अंजीर का इस्तेमाल करेगा पिम्पल दूर

Uncategorized स्वास्थ्य

चेहरे पर पिम्पल एक समय के बाद होने लगते हैं जिससे हर कोई परेशान रहता है. चाहे लड़का हो या फिर लड़की हर कोई पिंपल से परेशान रहता है और इसके लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं. हर लड़की अपने चेहरे को गोरा,निखरा, खूबसूरत और बेदाग बनाना चाहती है. लेकिन कभी आपके चेहरे पर कोई पिम्पल या दाग धब्बा आ जाये तो इससे आपकी खूबसूरती में दाग आ जाता है. लेकिन आप अंजीर के फल का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करती है तो इससे आपको चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

अंजीर के इस्तेमाल के फायदे:

* चेहरे पर दाग-धब्बे आ गए है तो इन्हे दूर करने के लिए आप अंजीर का इस्तेमाल कर सकते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए अंजीर को पीस कर आधे घंटे के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दे.फिर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

* पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर को कच्चे दूध में मिला कर पीस ले. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और सूख जाने पर धो ले. ऐसा करने से आपकी पिम्पल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

* अंजीर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जिसके कारण इसके सेवन से आपकी स्किन में ग्लो आता है. साथ ही अंजीर को दूध के साथ मिलाकर अपनी स्किन पर लगाने से चेहरा चमकदार हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *