महंगाई डायन का असर, तेल के दाम में लगी आग! देखें कहां बिक रहा है सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

व्यापार

शहडोल। एक बार फिर तेल के दाम में इजाफा हुआ है. शहडोल जिले में पेट्रोल की कीमत 111.45 पैसे प्रति लीटर है, तो वहीं डीजल 94.80 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. इतना ही नहीं तेल के दाम में की गई बढ़ोत्तरी की वजह से फल, शब्जी, किराना और मसाले की दाम पर भी महंगाई का असर दिखने लगा है.लोगों का कहना है अचानक दाम बढ़ने से जीवन-यापन करना अब मुश्किल होता जा रहा है. रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें भी महंगी होने लगी हैं. जिसका असर किचन के बजट पर भी पढ़ रहा है.

Effect of inflation in common life

सब्जियों के दाम स्थिर

किराना में भी दिखा असर:आम जनजीवन में इस्तेमाल होने वाली चीज महंगी होने की आशंका व्यापारी जता रहे हैं. किराना व्यापारी बताते हैं कि, हाल ही में मसालों के दाम बढ़े हैं. वर्तमान में लाल मिर्ची 240 रुपये , धनिया 135, जीरा 300 रुपये किलो मिल रहा है. किराना सामान के फुटकर दाम पर नज़र डालें तो लहसुन 50 रुपये किलो, हल्दी 130 रुपये किलो, खाने का तेल 160 रुपये किलो मिल रहा है. अरहल की दाल 100 रुपये किलो, शक्कर 42 रुपये किलो, उड़द की दाल 100 रुपये किलो और मूंग की दाल की कीमत 120 रुपये किलो है. महंगाई का असर अब रोजाना के खाने -पीने की चीजों पर भी दिखाई देने लगा है.

Effect of inflation in common life

सब्जियों के दाम स्थिर

फलों के दाम भी बढ़े : फल व्यापारी बताते हैं कि ट्रांसपोर्ट में अब ज्यादा खर्च आने की वजह से फलों के दामों में भी उछाल आया है. अनार 130 से 140 किलो है. अंगूर 100 रुपये, संतरा 80 और केला 50 रुपये दर्जन के भाव से मिल रहा है. फल व्यापरियों की मानें तो अगर पेट्रोल डीजल के दाम ऐसे ही बने रहे तो फलों के दाम में और भी बढ़ सकते हैं.

Effect of inflation in common life

फल के दाम में भी बढ़त

सब्जियों के दाम स्थिर: सब्जियों के दाम अभी स्थिर हैं, लेकिन तेल का दाम बढ़ने की वजह से इनके दाम भी बढ़ सकते हैं, अभी सब्जी के दाम में किसी तरह ही बढ़त नहीं हुई है. सब्जियों के दाम जरूर पहले की तरह बने हुए हैं, हालांकि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से अब लोग चिंतित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *