SBI के क्रेडिट कार्ड यूजर ध्यान दें, 1 दिसंबर से देना होगा 99 रुपये का एक्स्ट्रा चार्ज

देश व्यापार

जो ग्राहक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, यहां उनके लिए एक बड़ा अपडेट है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक निर्देश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि वह अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए सभी EMI लेनदेन पर प्रोसेसिंग फीस और टैक्स वसूल करेगा.

इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए, एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (SBICPSL) ने कहा है कि वह टैक्स के साथ 99 रुपये का प्रोसेसिंग फीस वसूलेगा.

बैंक ग्राहकों को ध्यान देना चाहिए कि नए दिशानिर्देश 1 दिसंबर, 2021 से लागू होंगे. SBI ने कहा है कि वह खुदरा दुकानों के साथ-साथ ई-कॉमर्स वेबसाइटों जैसे Amazon, Flipkart और Myntra पर किए गए सभी समान मासिक किस्त (EMI) लेनदेन पर यह प्रोसेसिंग फीस लेगा.

ग्राहकों को भेजा मैसेज

SBI ने इस संबंध में शुक्रवार, 12 नवंबर को एक ई-मेल के जरिए एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर को एक अधिसूचना भेजी है. इसमें कहा गया है- “प्रिय कार्डधारक, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 01 दिसंबर 2021 से प्रोसेसिंग फीस के रूप में मर्चेंट आउटलेट/वेबसाइट/ऐप पर किए गए सभी मर्चेंट ईएमआई लेनदेन पर 99+ लागू टैक्स लगाए जाएंगे. आपके लगातार सहयोग के लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं. कृपया मर्चेंट ईएमआई प्रोसेसिंग शुल्क के बारे में अधिक जानने के लिए . इसके साथ ही एसबीआई ने एक लिंक दिया है.

कितना देना हो एक्स्ट्रा चार्ज

अपडेट के अनुसार, किसी की खरीदारी को मासिक भुगतान में बदलने के लिए ब्याज शुल्क के अलावा दरें लागू होंगी, जो मौजूदा समय में लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सेवा है. हालांकि, क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को ध्यान देना चाहिए कि 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस केवल उन लेनदेन पर लिया जाएगा, जिन्हें सफलतापूर्वक ईएमआई लेनदेन में बदला गया है. SBI ने कहा कि ईएमआई ट्रांजेक्शन फेल होने या कैंसिल होने पर प्रोसेसिंग फीस वापस कर दी जाएगी. लेकिन ईएमआई के प्री-क्लोजर होने की स्थिति में इसे रिवर्स नहीं किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *