पेट्रोल और डीजल के दामों में इज़ाफा, पढ़िए आज के रेट

देश व्यापार

भोपाल। आम आदमी महंगाई की चौतरफा मार से परेशान है, वहीं पेट्रोल-डीजल के भाव भी लोगों को चैन नहीं लेने दे रहे हैं. पिछले दिनों पांच राज्यों में चुनाव के चलते केंद्र और राज्य सरकार ने कुछ टैक्स जरूर कम किया थे, जो अब चुनाव संपन्न होने के साथ फिर बढ़ गये हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज (मंगलवार को ) अचानक 137 दिनों के बाद एक बार फिर से वृद्धि कर दी गयी है. जानिए आज के पेट्रोल डीजल के रेट.

Petrol Diesel rate in MP

शहरपेट्रोल के दाम (रुपए प्रति लीटर)डीज़ल के दाम (रुपए प्रति लीटर)
भोपाल108.0991.68
इंदौर108.2691.92
ग्वालियर108.1291.77
जबलपुर108.2491.91

पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

पेट्रोल डीजल के दाम में आज कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. राजधानी भोपाल में पेट्रोल के दाम (Fuel Price Update today 2022) में कई दिन से कोई परिवर्तन नहीं दिख रहा है. यहां पेट्रोल 108.09 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है, जबकि डीजल 91.68 रुपये प्रति लीटर में है.

ऐसे जानें अपने शहर में तेल के ताजा भाव

अगर आप घर बैठे पेट्रोल डीजल की नई कीमत जानना चाहते हैं, तो ये बहुत ही आसान है. दरअसल, आप एसएमएस (SMS) के जरिए अपने शहर में तेल की कीमत का हाल आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर और एचपीसीएल उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेजकर आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं.

जानें कैसे तय होती है तेल की कीमत?

भारत में तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत (Crude Oil Rate in International Market) और विदेशी मुद्रा दरों के आधार पर तय होते हैं. इन्हें हर दिन सुबह 6 बजे इसी के आधार पर अपडेट किया जाता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां क्रूड ऑयल की कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम , इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह विभिन्न शहरों में तेल के दाम अपडेट (Fuel Price Update today 2022) करती हैं, जिसके बाद ही तेल के दामों में बढ़ोतरी और गिरावट का पता चलता है.

इसलिए भी बढ़ते हैं तेल के दाम

मध्यप्रदेश में पेट्रोल पर 33 फीसदी टैक्स लगाया जाता हैं. इस टैक्स के ऊपर फिर सेस लगाया जाता है. एमपी में फिलहाल, पेट्रोल पर 4.50 रुपए का सेस लग रहा है. वहीं यहां डीजल पर 23 फीसदी टैक्स लगाया जाता है. इसके बाद डीजल के ऊपर तीन रुपए प्रति लीटर सेस लगाया जाता है. राज्य सरकारों के इन टैक्स और सेस के बाद थोड़ी कसर नगर निगम भी पूरी करता है. इसमें भोपाल समेत कुछ नगर निगम पेट्रोल पर अपना सेस लगाते हैं. नतीजतन नगरीय क्षेत्रों में आने वाले पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और भी महंगा हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *