पंजाब के नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, गूंजा इंकलाब जिंदाबाद का नारा

देश राजनीति

चंडीगढ़ : पंजाब की 16वीं विधानसभा के पहले सत्र में गुरुवार को नवनिर्वाचित विधायकों ने गुरुवार को शपथ ली . प्रोटेम स्पीकर डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर ने विधायकों को शपथ दिलाई. इससे पहले बुधवार को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने राजभवन में डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर को पंजाब विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई थी. विधानसभा की ओर से जारी सूचना के अनुसार, यह सत्र तीन दिनों का होगा. सत्र के कारण सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. 18 मार्च शुक्रवार को होली और 19 व 20 मार्च को साप्ताहिक अवकाश के कारण सदन नहीं चलेगा. तीन दिन के अवकाश के बाद 21 मार्च को सदन दोबारा शुरू होगी, उस दिन विधायक स्पीकर का चुनाव करेंगे. सोमवार को ही 12 बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा. 22 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में चर्चा शुरू होगी.

117 सदस्यों वाले सदन में आम आदमी पार्टी के 92 विधायक हैं यानी विधानसभा अध्यक्ष आप का ही होगा. माना जा रहा है कि पहली बार किसी महिला विधायक को विधानसभा अध्यक्ष यानी स्पीकर बनने का मौका मिलेगा. चर्चा में अभी दो महिला विधायकों के नाम हैं. इस रेस में जगरांव से दूसरी बार आप विधायक चुनी गईं सर्वजीत कौर माणुके का नाम सबसे आगे हैं. इसके अलावा तलवंडी साबो से दूसरी बार विधायक बनी प्रो. बलजिंदर कौर भी स्पीकर पद की दावेदार हैं. राजनीतिक विश्लेषकों की नजर अब इस पर टिकी है कि परंपरा के मुताबिक क्या आम आदमी पार्टी उपाध्यक्ष की कुर्सी कांग्रेस को देगी या नहीं.

बता दें कि बसंती की लहर और क्रांतिकारी गीत ‘रंग दे बसंती’ के नारों के बीच, आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने बुधवार को भगत सिंह के गांव खटकर कलां में पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने ‘इंकलाब जिंदाबाद’ और ‘क्रांति की जय हो’ के नारे के साथ शपथ को समाप्त किया था.

बता दें कि 117 सीटों वाले पंजाब में आप ने 92 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, कांग्रेस को 18, अकाली दल को 3 और बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिली. आप ने इस बार भगवंत मान के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. चुनाव हारने के कारण शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस के कई दिग्गज नेता इस विधानसभा में नहीं दिखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *