कांग्रेस के घर चलो अभियान का भाजपा ने ढूंढ़ा काट

इंदौर भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल । कांग्रेस के घर चलो-घर-घर चलो अभियान की काट भाजपा ने ढूंढ़ ली है। उसने उसके जवाब में हर घर भगवा, घर-घर भगवा अभियान शुरू कर दिया है। ये दरअसल विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारी है। इसमें हर घर पर भगवा झंडा लगाया जाएगा। चार राज्यों में जीत से उत्साहित भाजपा ने अब मप्र में मिशन 2023 की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से एक नया अभियान शुरू कर दिया है। भाजपा ने हर घर भगवा, घर-घर भगवा अभियान की शुरुआत खजराना गणेश मंदिर में पूजा अर्चना के बाद कर दी है। इसे कांग्रेस के घर चलो घर घर चलो अभियान का जबाव माना जा रहा है।
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में अभी डेढ़ साल का वक्त है। लेकिन यहां दोनों ही दलों कांग्रेस और भाजपा की चुनावी तैयारियां जमीन पर दिखने लगी हैं। कांग्रेस ने अपने मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए घर चलो घर घर चलो अभियान चलाकर पार्टी का झंडा और स्टीकर लोगों के घरों पर लगाए। भाजपा ने भी अब हर घर भगवा घर घर भगवा अभियान की शुरूआत आज से कर दी है। प्रतिस्पर्धा इतनी कि कांग्रेस ने भी अपने अभियान की शुरूआत खजराना गणेश मंदिर से की थी तो भाजपा ने भी खजराना गणेश मंदिर से ही अभियान शुरू किया।
कश्मीर से कन्याकुमारी तक भगवा
इस अभियान की कमान ओबीसी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष नानूराम कुमावत संभाले हुए हैं। हालांकि वो इसे संस्था पुरूषार्थ का आयोजन बता रहे हैं। इस अभियान के तहत हर मंदिर और हर घर पर भगवा ध्वज लगाया जा रहा है। इसमें धार्मिक, सामाजिक और स्थानीय लोगों को भी शामिल किया जा रहा है। संस्था के प्रमुख नानूराम कुमावत का कहना है। हमारी सनातन संस्कृति में भगवा ध्वज को शुभ चिन्ह माना जाता है। रामायण से लेकर महाभारत तक हमारी हिंदू संस्कृति इसी ध्वज के नीचे फली फूली है। इसी संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए हम लोग हर घर में भगवा ध्वज लगा रहे हैं इंदौर से शुरू हुआ ये अभियान पूरे देश में जाएगा। जितेन्द्रनाथ का कहना है भगवा भगवान का प्रतीक है। हिंदू संस्कृति और संस्कार हर घर में रहे इसलिए भगवा ध्वज को हर घर में पहुंचाया जा रहा है। जब तक कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर घर में भगवा लहराएगा,तब तक भारत भी अजेय रहेगा।
कांग्रेस फहराएगी तिरंगा
हर घर भगवा घर घर भगवा अभियान 2 अप्रैल गुढ़ी पड़वा तक चलाया जाएगा। उस दिन घर-घर उगते सूर्य को अध्र्य देकर नववर्ष के बधाई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के अलावा गरबा मंडल, भजन मंडल, सुंदरकांड गायन मंडली, रहवासी संगठन शामिल होंगे। कांग्रेस भी इसी तर्ज पर हर घर तिरंगा लहराने के अभियान की प्लानिंग कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *