यूक्रेन संकट : रूस करेगा आक्रमण! अमेरिका पीछे हटा, कहा- नहीं भेजेंगे सैनिक

अंतरराष्ट्रीय

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि उनका मानना ​​​​है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला किया है. रूस-यूक्रेन संकट पर व्हाइट हाउस में नवीनतम घटनाक्रम के बारे में बोलते हुए बाइडेन ने कहा, ‘इस समय, मुझे विश्वास है कि उन्होंने यही निर्णय लिया है.’ बाइडेन ने कहा कि अगर रूस के साथ यूक्रेन का युद्ध होता है तो हमारे सैनिक यूक्रेन नहीं जाएंगे. लेकिन हम यूक्रेन के लोगों का समर्थन करना जारी रखेंगे.

हालांकि बाइडेन ने पहले कहा था कि उन्हें विश्वास नहीं है कि रूसी नेता ने अपना मन बना लिया है, लेकिन अब स्वीकार किया कि पुतिन की सोच में उनकी अंतर्दृष्टि सीमित थी. पिछले एक महीने में बाइडेन ने सुझाव दिया है कि पुतिन की सोच लगभग सभी के लिए एक रहस्य थी. इससे यह दर्शाता है कि शीर्ष रूसी सलाहकार भी उनके इरादों के बारे में अंधेरे में थे. शुक्रवार की टिप्पणियों ने बाइडेन के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण बदलाव और उनके समकक्ष की योजनाओं पर कहीं अधिक निश्चित रुख को चिह्नित किया. अपने शुरुआती जवाब के बाद, बाइडेन ने फिर से जोर दिया कि वह आश्वस्त थे कि पुतिन ने आक्रमण के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया था.

11

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

11

ट्वीट

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूसी सेना आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करने का इरादा रखती है. हमें विश्वास है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाएंगे.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हम यूक्रेन पर आक्रमण को सही ठहराने और उन्हें आगे बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा दिए गए किसी भी कारण को दूर करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर रहे हैं.’

11

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल)

बाइडेन ने कहा कि रूसी दुष्प्रचार में वृद्धि हुई है जिसका इस्तेमाल यूक्रेन में आक्रमण के बहाने के रूप में किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं रूस की जनता को यह खबर दी गई कि यूक्रेन अलगाववादियों के नियंत्रण वाले डोनबास में हमला करने की योजना बना रहा है, जिसके पास सबूतों की कमी है. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और हमारे सहयोगी हफ्तों से इसको लेकर चेतावनी देते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष विराम का उल्लंघन देखा गया है.

11

फोटो

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बार फिर रूस को यूक्रेन पर आक्रमण होने पर संभावित परिणामों की चेतावनी देने के साथ ही कहा, ‘अभी भी बातचीत की मेज पर लौटने और वापस आने में देर नहीं हुई है.’ बाइडेन ने कहा कि कुल मिलाकर संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे सहयोगी और साझेदार यूक्रेन के लोगों का समर्थन करेंगे. साथ ही हम रूस को उसके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराएंगे. इसके लिए पश्चिम एकजुट और संकल्पित है. उन्होंने कहा कि यदि रूस हमला करता है तो हम रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार हैं.

11

फोटो

बाइडेन ने कहा कि रूस इस बात पर सहमत है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की 24 फरवरी को यूरोप में मुलाकात होनी चाहिए. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि यदि रूस उस तारीख से पहले सैन्य कार्रवाई करता है तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि उन्होंने कूटनीति पर दरवाजा बंद कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘रूस ने युद्ध को चुना तो उसे ऐसा करने के लिए भारी कीमत चुकानी होगी. इस पर न केवल हम बल्कि हमारे सहयोगी भी उस पर प्रतिबंध लगाएंगे.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *