बोर्ड परीक्षा आज से :परीक्षा सेंटर पर समय से पहुंचे स्टूडेंट्स, 9.45 बजे बाद नहीं मिलेगी एंट्री

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर:गुरुवार से एमपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। इंदौर में 146 परीक्षा सेंटरों पर परीक्षा होगी। परीक्षा को लेकर इंदौर में सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। गुरुवार को 12th का इंग्लिश का पेपर है। एग्जाम सेंटरों पर 100 मीटर पहले ही सख्ती देखने को मिलेगी। सेंटरों पर किसी भी बाहरी तत्व को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही एग्जाम देने आने वाले स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट चैकिंग के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग व कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा।

बोर्ड एग्जाम को लेकर इंदौर में सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। इंदौर जिले में 64 सरकारी और 82 प्राइवेट स्कूलों में एग्जाम होगी। एग्जाम में नकल रोकने के लिए भी फ्लाइंग स्क्वायड बनाए जा चुके है जो किसी भी सेंटर पर आकस्मिक चैकिंग कर सकते है। एग्जाम सेंटर पर स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग टाइम पर पहुंचना होगा। जहां सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें एग्जाम सेंटर में एंट्री दी जाएगी।

स्टूडेंट्स रखे इन बातों का ध्यान
– एग्जाम सेंटरों पर होगी स्टूडेंट्स की थर्मल स्क्रीनिंग
– 8.30 बजे एग्जाम सेंटर पर उपस्थित होना होगा
– सैनिटाइजर और पानी की बोतल ला सकते है स्टूडेंट्स
– स्टूडेंट्स को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
– 9.45 बजे नहीं मिलेगी स्टूडेंट्स को एंट्री
– एग्जाम सेंटर से 100 मीटर दूर से ही रहेगी सख्ती
– सभी एग्जाम सेंटर पर आइसोलेशन रूम की भी व्यवस्था

12th के 36 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स
इंदौर जिले में 12th क्लास के 36 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल होंगे। इसमें 29 हजार 350 रेगुलर तो 6 हजार 600 प्राइवेट स्टूडेंट्स है। सुबह 10 बजे से एग्जाम शुरू होगी जो दोपहर 1 बजे तक चलेगी। एग्जाम को लेकर सभी 146 सेंटरों पर टीचर्स और अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। इसके साथ ही एग्जाम सेंटरों पर पुलिस व्यवस्था को लेकर भी जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा चर्चा कर ली गई है। संवेदनशील सेंटरों के साथ ही अन्य सेंटरों पर पुलिस व्यवस्था रहेगी। एग्जाम सेंटरों पर मास्क और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। एग्जाम सेंटरों पर 9.45 बजे बाद एंट्री नहीं दी जाएगी।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन
बोर्ड एग्जाम में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जा रहा है। सभी एग्जाम सेंटरों पर अलग से आइसोलेशन रुम बनाए गए है। अगर कोई स्टूडेंट कोविड पॉजिटिव है या उसे कोविड के लक्षण है तो उसकी एग्जाम आइसोलेशन रुम में कराई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक नरेंद्र जैन ने बताया सुबह 10 बजे से एग्जाम शुरू होगी। 8.30 बजे स्टूडेंट्स को बुलाया है। सभी स्टूडेंट्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखने के निर्देश टीचर्स और अधिकारियों को दिए है। स्टूडेंट्स अपने साथ सैनिटाइजर और पानी बोतल ला सकते है। स्टूडेंट्स को भी मास्क का यूज करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *