सुमित्रा महाजन,विक्रम वर्मा आखिर कब बनेंगे राज्यपाल,मामला राज्यपालों की नियुक्ति में एमपी की उपेक्षा का

Uncategorized देश

भोपाल : देश की दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई राज्यों के राज्यपाल या तो बदले हैं या शिफ्ट किए हैं लेकिन क्या कारण है कि अनुसुइया उइके को छोड़कर मध्य प्रदेश से अभी तक किसी भी उम्मीदवार या कहे वरिष्ठ भाजपा नेता का नाम इन राज्यपालों में शामिल नहीं हो सका। क्या मध्यप्रदेश से राज्यपाल पद के लिए कोई योग्य व्यक्ति नहीं है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और देश में सर्वाधिक बार सांसद रही सुमित्रा महाजन का नाम इस कड़ी में हम सबसे पहले लेते हैं । आखिर ऐसी अनुभवी और योग्य महिला को राज्यपाल पद से क्यों नहीं नवाजा जा रहा है , यह विचारणीय प्रश्न है।

आपको हम यह बताना चाहते हैं कि मोदी की सरकार दूसरी बार बनते ही सुमित्रा ताई का नाम पहले दिन से राज्यपाल नियुक्त किए जाने को लेकर चर्चा में था और आज भी है लेकिन मामला चर्चा से आगे कभी बढ़ नहीं पाया। इस बीच उन्हें महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाने की खबर तेजी से चली और बधाइयों का सिलसिला तक शुरू हो गया था लेकिन नतीजा टाय टाय।

भाजपा के एक और कद्दावर नेता जो पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं विक्रम वर्मा। उनका नाम भी कई बार राज्यपाल पद के लिए आता है। कई बार सुनने में आता है कि उनका नाम भी राज्यपाल नियुक्त करने की सूची में हैं लेकिन उनका नाम भी केवल अटकलों तक ही सीमित रहा है। मध्यप्रदेश में भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश नारायण सारंग, मेघराज जैन जैसे बड़े नाम भी राज्यपाल पद के लिए चर्चा में आते रहे हैं. 

आखिर राज्यपाल नियुक्ति के मामले में मध्यप्रदेश की उपेक्षा लगातार क्यों हो रही हैं, यह समझ से परे है। 

हम यह भी बताना चाहते हैं कि मोदी के पहले कार्यकाल में भी राज्यपाल नियुक्ति में मध्य प्रदेश की उपेक्षा की गई थी। केवल कप्तान सिंह सोलंकी, जो आर एस एस के कोटे से राज्यपाल बनाए गए थे ,उसके बाद किसी को राज्यपाल नहीं बनाया गया ।

मोदी के दूसरे कार्यकाल में मध्यप्रदेश कोटे से एकमात्र  छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके को बनाया गया है।

उम्मीद की जाना चाहिए कि प्रधानमंत्री इस मामले में गौर करेंगे और मध्यप्रदेश को भी राज्यपाल नियुक्ति के मामले में बेहतर प्रतिनिधित्व देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *