नए साल पर वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़, 12 की मौत, पीएम मोदी ने दुख जताया

Uncategorized देश

जम्मू : नए साल के पहले दिन जम्मू के माता वैष्णो देवी मंदिर भवन के पास भगदड़ मच गई. इस घटना में अभी तक 12 लोगों की मारे जाने की पुष्टि हुई है. भगदड़ में मारे गए लोग दिल्ली, हरियाणा, पंजाब से वैष्णो देवी आए थे. मारा गया एक श्रद्धालु जम्मू-कश्मीर का निवासी है. वहीं कटरा में भगदड़ की घटना के बाद वैष्णो देवी की यात्रा कुछ समय के लिए रोक दी गई थी जो अब फिर से बहाल कर दी गई है.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ गोपाल दत्त के अनुसार, अब तक 12 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है जबकि 20 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने भी कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है.

उन्होंने बताया कि यह घटना एक जनवरी की सुबह लगभग 2:45 बजे हुई. प्रारंभिक जांच में यह सामने आया कि भवन में काफी भीड़ थी. श्रद्घालुओं के बीच किसी बात पर बहस हो गई. बात बढ़ने पर लोगों ने एक-दूसरे को धक्का देना शुरू कर दिया. जिसके बाद भगदड़ मच गई

डॉक्टर के अनुसार शवों का पोस्टमॉर्टम किया जाएगा. घायलों को नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. भगदड़ की वजह से वैष्णो देवी यात्रा रोक दी गई है.

गौरतलब है कि नए साल के मौके पर माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए कई राज्यों के श्रद्धालु कटरा पहुंचते हैं. त्योहारों के मौके पर माता वैष्णो देवी मंदिर आने वालों श्रद्धालुओं की तादाद अन्य दिनों के मुकाबले बढ़ जाती है.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैष्णो देवी हादसा पर शोक जताया है. प्रधानमंत्री ने हादसे के बारे में जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा से बात कर पूरी जानकारी ली. उन्होंने गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को हालात नजर रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने पीएम नेशनल रिलीफ फंड (PMNRF) से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है. वहीं, घायलों को इलाज के लिए 50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने भी मुआवजे की घोषणा की है. जम्मू कश्मीर सरकार मृतक के परिजनों को 10-10 लाख और घायलों को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा देगी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख जताया

नए साल के मौके पर इस तरह की अनहोनी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख जताया है. उन्होंने कहा, यह जानकर बेहद दुखी हूं कि माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में भक्तों की जानें चली गईं.

राहुल गांधी ने मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर के माता वैष्णो देवी मंदिर में शविवार को हुई भगदड़ की घटना पर दुख व्यक्त किया.

गांधी ने ट्वीट किया,‘‘माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.’’ कांग्रेस नेता ने घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

जम्मू कश्मीर में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए. यह घटना मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *