भारत न्यूजीलैंड के बीच T-20 मुकाबला..12 हजार से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा में होंगे तैनात…कमांडो का भी रहेगा पहरा

Uncategorized खेल

जयपुर. राजस्थान में क्रिकेट प्रेमियों के लिए 17 नवंबर का दिन एक बड़े उत्सव के रूप में देखा जा रहा है. राजधानी के सवाई मानसिंह स्टेडियम में तकरीबन 8 साल बाद किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन होने जा रहा है.17 नवंबर को एसएमएस स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच में T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन होना है. जिसमें बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रेमियों की मैच देखने पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसे में स्टेडियम में सुरक्षा चाक-चौबंद हो, भीड़ को नियंत्रण किया जा सके और साथ ही क्रिकेट मैच के दौरान राजधानी में ट्रैफिक का संचालन अच्छी तरह से हो सके, इन तमाम चीजों के लिए आरसीए ने जयपुर पुलिस से सहयोग मांगा है.

इसे लेकर बकायदा जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के आला अधिकारियों और आरसीए के पदाधिकारियों के बीच में महत्वपूर्ण चर्चाओं का दौर लगातार जारी है. किस स्तर की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, ट्रैफिक मैनेजमेंट किस प्रकार का रहेगा और खिलाड़ियों को लाने ले जाने का क्या रूट रहेगा, इन तमाम बिंदुओं को लेकर एक नया रोडमैप तैयार किया जा रहा है.

एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर हैदर अली जैदी ने बताया कि जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन किया जा रहा है और ऐसे में सुरक्षा की तमाम जिम्मेदारी जयपुर पुलिस के कंधों पर है. सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के संचालन के लिए आरसीए ने जयपुर पुलिस कमिश्नरेट को पत्र लिखा है. जिसके आधार पर सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर रूपरेखा तैयार की जा रही है.

एसएमएस स्टेडियम में तकरीबन 28 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. जिसे देखते हुए सुरक्षा में 12 से 15 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किए जाने की रूपरेखा बनाई जा रही है. यह पुलिसकर्मी स्टेडियम के अंदर और बाहर तैनात रहेंगे. पुलिस के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था में आरसीए की ओर से प्राइवेट सिक्योरिटी कंपनी के गार्ड व बाउंसर भी तैनात किए जाएंगे. जरूरत के आधार पर पुलिस मुख्यालय से भी अतिरिक्त फोर्स और अधिकारी तमाम व्यवस्थाओं के संचालन के लिए मांगे जाएंगे.

सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होंगी कमांडो

17 नवंबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को देखते हुए सवाई मानसिंह स्टेडियम के अंदर और बाहर सुरक्षा में इमरजेंसी रिस्पांस टीम और क्विक रिस्पांस टीम के हथियारबंद कमांडो तैनात रहेंगे. इसके साथ ही जयपुर पुलिस के कमांडो और पुलिसकर्मी भी हथियारों के साथ सुरक्षा में तैनात रहेंगे. वहीं क्राउड कंट्रोल के लिए आरएसी और एसटीएफ की टुकड़ियों को भी स्टेडियम के अंदर विभिन्न स्टैंड पर तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही एसएमएस स्टेडियम में सुरक्षा के मद्देनजर मॉनिटरिंग के लिए अस्थाई सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. साथ ही एक अस्थाई पुलिस कंट्रोल रूम भी स्टेडियम के अंदर स्थापित किया जाएगा. डीसीपी साउथ की ओर से पुलिस कंट्रोल रूम से तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की जाएगी.

ट्रैफिक संचालन के लिए तैयार किया जा रहा रोड मैप

सवाई मानसिंह स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान टोंक रोड और स्टेडियम के आसपास के इलाकों में ट्रैफिक का संचालन सुगम रूप से हो सके और आमजन को किसी भी तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े, इसके लिए जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने एक नया रोडमैप तैयार किया है. जिसके तहत ट्रैफिक व्यवस्था के संचालन के लिए अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिसकर्मी विभिन्न पॉइंट पर तैनात किए जाएंगे. मैच खत्म होने के बाद जब दर्शक अपने घर की ओर लौटेंगे तो उस वक्त सड़कों पर यातायात का दबाव अधिक रहने की आशंका है, जिसे देखते हुए यातायात को समानांतर मार्गो पर डाइवर्ट करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है.

खिलाड़ियों की सुरक्षा में तैनात रहेंगे कमांडो

तकरीबन 8 साल बाद जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आमने-सामने होने वाली भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की सुरक्षा में एटीएस के कमांडो तैनात किए जाएंगे. जिस होटल में खिलाड़ी रुकेंगे वहां पर सुरक्षा को काफी कड़ा रखा जाएगा.

इसके साथ ही होटल से स्टेडियम तक खिलाड़ियों को लाने ले जाने के दौरान भी कमांडो का सुरक्षा पहरा रहेगा. वहीं खिलाड़ियों के जयपुर पहुंचने के बाद से ही एसएमएस स्टेडियम में आमजन के प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी जाएगी. आरसीए की ओर से जारी किए गए पास के आधार पर ही अन्य खिलाड़ियों, स्टेडियम कर्मचारियों व अन्य पदाधिकारियों को स्टेडियम के अंदर प्रवेश दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *