अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत

देश

अयोध्या, उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम चल रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत शोभायात्रा और झांकियां निकालकर की गईं. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने अयोध्या में भगवान राम की शोभा यात्रा को रवाना किया. उधर, कार्यक्रम स्थल पर भगवान राम और माता जानकी हेलिकॉप्टर से पहुंचें. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. राम और सीता की आरती कर भगवान का राजतिलक किया. आज अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए जाएंगे. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने गिनती शुरू कर दी है. बताया जा रहा कि 12 लाख दीयों में राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्‍जवलित होंगे.सीएम योगी ने कहा कि आप देखना कि अगर अगली कारसेवा होगी, तो गोली नहीं चलेगी. रामभक्तों व कृष्णभक्तों पर पुष्पों की वर्षा होगी. पिछली सरकारों में ये पैसा कब्रिस्तान की दीवार बनाने में खर्च होता था, आज मंदिरों के पुनर्निर्माण और सुंदरीकरण पर खर्च हो रहा है. उन्होंने कहा कि जिन्हें कब्रिस्तान प्यारा था, वो जनता का पैसा वहां लगाते थे, जिन्हें धर्म और संस्कृति प्यारी है, वो पैसा उनके उत्थान के लिए लगा रहे हैं.
अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ संबोधित कर रहे हैं. सीएम योगी ने कहा कि जनता की भावनाएं सफल हुईं. पांच वर्ष पहले अयोध्या में दीपोत्सव की चर्चा सामने आई थी, तो अयोध्या में ही आज के दिन ये आयोजन नहीं हो रहा था. हमारी सरकार ने तय किया कि अगर अयोध्या को उसकी नई पहचान दीपोत्सव कार्यक्रम से माध्यम से दिलवानी है. सीएम योगी ने कहा कि मुझे याद है कि 2017, 2018, 2019 में भी एक ही नारा गूंज रहा था- ‘योगी जी एक काम करो, मंदिर का निर्माण करो.’ मैं तब भी कह रहा था कि मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला तैयार की जा रही हैः
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 661 करोड़ रुपये की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.
दीपोत्सव के मौके पर अयोध्या पहुंचे डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि एक कारसेवक के रूप में यहां आया था. आज मेरे लिए भी बड़ा दिन है. जिन्होंने राम भक्तों को गोलियों से भून डाला, उनसे और कुछ अपेक्षा नहीं की जा सकती. पिछली सरकारों में तुष्टिकरण की घटिया राजनीति हुई है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम में भगवान राम का किरदार निभा रहे कलाकार का सांकेतिक राजतिलक किया. सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम 5 वर्ष पहले शुरू किया था और तब से लगातार ये आयोजन अपनी नई ऊंचाईयों को छूता दिखाई दे रहा है. राम जन्म भूमि में भव्य राम मंदिर के निर्माण के साथ पर्यटन की ढेर सारी संभावनाएं बनके आई हैं, उन संभावनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *