वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड यूके ने नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड 2019 के लिए आईपीएस महेश चंद जैन को सम्मानित किया

Uncategorized देश प्रदेश

25 अगस्त 19 को इंदौर के मेरियट होटल में आयोजित समारोह में World Book of Records UK के अध्यक्ष दिवाकर शुक्ल की गरिमामयी उपस्थिति में नेपाल की श्रीमती भवानी राणा, नरेंद्र सिंह व श्रीमती आशा माथुर द्वारा वृक्षारोपण व पर्यावरण संरक्षण के लिए महेश चंद जैन को National Excellence Awards -2019 से सम्मानित किया गया। विगत कई वर्षों से वृक्षों का रोपड़ करते रहे हैं ,जहां-जहां भी वह पदस्थ रहे । उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर तथा पुलिस परिसर में हजारों वृक्षों का रोपण किया । महेश चंद जैन ने झाबुआ एसपी रहते हुए विगत 2017 -18 में अपनी टीम के साथ हाथी पावा की पहाड़ी पर 12000 से अधिक वृक्षों का रोपण किया जो आज 10 से 12 फीट के होकर झाबुआ की हाथी पावा पहाड़ी को जिले का प्रमुख पर्यटन केंद्र बना दिया । लोग बहुत दूर-दूर से इस पहाड़ी पर घूमने आते हैं तथा उनकी सेवा का सभी से गुणगान करते हैं। पूरे शहर तथा जिले के विभिन्न स्थानों पर पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए ,अनेकों अनेक वृक्षों का रोपण किया, उनकी इस लग्न के कारण वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड यूके ने उन्हें नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड के लिए सम्मानित किया । आज भी महेश चंद जैन रतलाम के पास जावरा में बटालियन में कार्यरत हैं वहां पर भी उनका पर्यावरण प्रेम किसी से अछूता नहीं है उनकी यह लगन और उनकी निष्ठा जिस तरह सभी के सामने है। वह समाज में अनेकों संदेश हमें देती है ,आज अगर पर्यावरण अच्छा होगा तो आने वाली पीढ़ी स्वस्थ होगी उनका यही नारा है।

सम्मान के बाद महेश चंद जैन आईपीएस

महेश चंद जैन के माध्यम से टीम झाबुआ, श्रीमती उषा जैन व उन सभी साथियों का सम्मान है, जो पर्यावरण संरक्षण के पुनीत यज्ञ में सहभागी रहे हैं।

महेश चंद जैन का नाम पर्यावरण की दृष्टिगत को रखते हुए सम्मानित करने के लिए अध्यक्ष संतोष शुक्ला वर्ल्ड बुक ऑफ अवॉर्ड इंडिया (World Book of Awards, India ) की ओर से नामांकित किया गया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *