पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, आज इस भाव मिल रहा 1 लीटर तेल

व्यापार

वैश्विक स्‍तर पपेट्रोल-डीजल कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच देश में ऑटो ईंधन की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है, लेकिन तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने मंगलवार को डीजल के साथ पेट्रोल के भी रेट बढ़ा दिए। पेट्रोल की कीमत में 20 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इससे दिल्‍ली में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 101.39 रुपए जबकि डीजल 89.57 रुपए मिल रहा है।

पेट्रोल की कीमत 22 दिन बाद बढ़ी है जबकि डीजल की कीमत में फिर बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को देश के सबसे बड़े ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, इस हिसाब से राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ सोमवार को 89.32 रुपये प्रति लीटर हो गई थीं, जबकि पेट्रोल की कीमतों में लगातार 22वें दिन भी कोई बदलाव नहीं किया गया था।

डीजल की कीमतों में तीन गुना वृद्धि हुई है, जिससे इसकी खुदरा कीमत प्रति लीटर बढ़ गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये प्रति लीटर थी जो 20 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 107.47 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 97.21 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव किया जाता है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *