पीएम नरेंद्र मोदी कल से अमेरिका यात्रा पर, जानें पूरा शेड्यूल

Uncategorized देश

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना होंगे. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कल सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 26 सितंबर को भारत लौटेंगे. उनके साथ विदेश मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा. विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी के दौरे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पहली व्यक्तिगत बैठक, क्वाड लीडर्स मीट और यूएनजीए में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है.
श्रृंगला ने बताया कि पीएम मोदी कल अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित कोविड-19 वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. उन्होंने बताया कि 24 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक में, प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे. उन्होंने बताया कि दोनों नेता व्यापार और निवेश संबंधों, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने के बारे में चर्चा कर सकते हैं.
आतंकवाद के मुद्दे को भी उठाएगा भारत
विदेश सचिव श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान में हाल में हुए बड़े बदलावों के बाद वर्तमान क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर भी चर्चा करेंगे. उन्होंने बताया कि भारत कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे.
विदेश सचिव ने बताया कि दोनों देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे. उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ पीएम मोदी की यह पहली औपचारिक बातचीत होगी. यह बैठक 23 सितंबर को होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *