आमजन के लिए बड़ी राहत, खाने के तेल की कीमतें घटी

Uncategorized व्यापार

भारत सरकार लंबे समय से खाने के तेल की कीमतें कम करने की कोशिश कर रही है। इस प्रयास में कस्टम ड्यूटी में कटौती से लेकर घरेलू उत्पादन में बढ़ोत्तरी और कालाबाजारी रोकने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। सरकार के इन प्रयासों का असर भी दिखने लगा है। केंद्र सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश भर के थोक बाजारों में आठ प्रकार के खाद्य तेलों की कीमतों में बीते हफ्ते की तुलना में गिरावट आई है। बयान में कहा गया कि 14 सितंबर को मूंगफली, सरसों तेल, वनस्पति, सूरजमुखी तेल, पाम तेल, नारियल तेल और तिल तेल की थोक कीमतों में गिरावट आई।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया है कि पिछले सप्ताह Palm Oil का थोक भाव 12,666 रुपये प्रति टन था, जो 14 सितंबर को 2.50 प्रतिशत गिरकर 12,349 रुपये प्रति टन रह गया।

तिल और नारियल के तेल में भी आई कमी

पिछले हफ्ते के मुकाबले तेल, नारियल और सुरजमुखी के तेल की कीमतें भी कम हुई हैं। तिल तेल के थोक भाव में 2.08 प्रतिशत गिरावट आई है और अब यह घटकर 23,500 रुपये प्रति टन रह गया है। वहीं नारियल तेल के दाम 17,100 रुपये प्रति टन हो चुके हैं। इसमें 1.72 प्रतिशत की कमी आई है। इसके साथ ही सूरजमुखी तेल का थोक भाव पहले 16,176 रुपये प्रति टन था, जो अब 1.30 प्रतिशत, घटकर 15,965 रुपये प्रति टन रह गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *