राजनाथ एवं गडकरी बुधवार को करेंगे वायुसेना के विमानों के लिए आपात लैंडिंग पट्टी का उद्घाटन

देश

भारत-पाकिस्तान सीमा पर राजस्थान के बाड़मेर जिले के अगड़ावा में बनी देश की पहली आपात हवाई पट्टी का गुरुवार को उद्घाटन किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस हवाई पट्टी का उद्घाटन करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इससे पहले आज यहां रिहर्सल के तौर पर तीन लड़ाकू विमान उतारे गए। इसके लिए वायुसेना अधिकारियों की निगरानी में सुबह सबसे पहले हरक्यूलिस लड़ाकू विमान को उतारा गया। इसके बाद सुखोई और मिग के साथ अगस्ता हेलिकॉप्टर भी उतरा।

इस कारण अपराह्न दो बजे तक आवागमन को भी बंद कर दिया गया। रिहर्सल में वायुसेना एवं पुलिस अधिकारियों का जाब्ता तैनात रहा। भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बाड़मेर जिले के गांधव (बाखासर) में भारत माला हाईवे एनएच-925ए पर बनी देश की यह पहली आपात हवाई पट्टी तैयार की गई है जो भारत-पाकिस्तान अंतररष्ट्रीय सीमा से महज 40 किलोमीटर दूरी पर है।

वायुसेना के लिए आपातकाल के उपयोग के लिए बनी इस हवाई पट्टी पर 32.95 करोड़ रुपए की लागत आई हैं जो तीन किलोमीटर लंबी है। हवाई पट्टी के दोनों सिरों पर 40 गुणा 180 मीटर आकार की दो पाकिर्ंग भी बनाई गई है ताकि विमान के उतरने के बाद उन्हें पाकर् भी किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *