राजस्थान पंचायत चुनाव के पहले चरण में 519 सीटों पर वोटिंग जारी

Uncategorized देश

राजस्थान के छह जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान गुरुवार को हो रहा है।। राज्य चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता के अनुसार, 519 सीटों पर मतदान होगा, जबकि दो सीटों के लिए चुनाव स्थगित कर दिया गया था। भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाई माधोपुर और सिरोही जिले के 3,599 बूथों पर सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, 519 सीटों पर मतदान हो रहा है जबकि दो सीटों के लिए चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

पहले चरण में 26.55 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।। छह जिलों में कुल 77,94,300 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें 41.23 लाख पुरुष और 36.71 लाख महिलाएं हैं। कुल 200 जिला परिषद और 1,564 पंचायत समिति सदस्यों के लिए तीन चरण में चुनाव होना है। दूसरे और तीसरे चरण का मतदान 29 अगस्त और 1 सितंबर को होगा जबकि मतगणना 4 सितंबर को होगी। एक जिला परिषद और 26 पंचायत समिति के सदस्य पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा के मुताबिक, चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जबकि कोविड से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *