देशभक्ति के जोश के साथ इंदौर में भी मना स्वतंत्रता दिवस, मुख्य समारोह में सिलावट, हाई कोर्ट में जस्टिस शर्मा ने किया ध्वजारोहण

Uncategorized प्रदेश

इंदौर। इंदौर जिले में राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्ण गरिमा के साथ जोश, उमंग और हर्षोल्लास से मनाया गया। इंदौर में महेश गार्ड लाइन स्थित सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के मैदान में खुशनुमा माहौल में आयोजित मुख्य समारोह में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड की सलामी ली।

इधर इंदौर हाई कोर्ट में भी ध्वजारोहण का कार्यक्रम हुआ। प्रशासनिक जस्टिस एससी शर्मा ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर हाई कोर्ट के अन्य जस्टिस के साथ अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे।

इधर मुख्य समारोह में करतल ध्वनि तथा राष्ट्रीय धुन के बीच जवानों ने आकर्षक परेड प्रस्तुत की। स्वतंत्रता दिवस के इस राष्ट्रीय पर्व पर जिले के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों, शासकीय कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं में भी ध्वजारोहण किया गया ।

मुख्य समारोह में मंत्री सिलावट ने खुली जीप में परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव तथा एसएससी रुचिवर्धन मिश्र भी थी।

समारोह में श्री सिलावट ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के संदेश का वाचन किया। समारोह में सशस्त्र बलों ने स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारों के साथ हर्ष फायर किये । खुले आकाश में रंगीन गुब्बारे छोड़े गये।

परेड का नेतृत्व डीएसपी सृष्टि भार्गव ने किया। उनका अनुसरण सूबेदार सुश्री जागृति बिसेन ने किया। परेड में कुल 19 दलों ने भाग लिया। बीएसएफ, प्रथम वाहिनी और जिला पुलिस बल के बैण्डों ने देशभक्ति गीतों की स्वर लहरियों से पूरा वातावरण को गुंजायमान कर दिया।

जिन दलों ने परेड में भाग लिया उनमें बीएसएफ, आरएपीटीसी, प्रथम वाहिनी, 15वीं बटालियन, जिला पुलिस बल (पुरूष), जिला पुलिस बल (महिला), होमगार्ड, फायर ब्रिगेड, यातायात पुलिस, 2 एमपी आर्म्ड बटालियन, 9 एमपी बटालियन, वन एमपी गर्ल्स बटालियन, 9 एमपी बटालियन (जूनियर डिविजन), एयर विंग, भारत स्काउट बायज, स्काउट गाईड गर्ल्स, रेडक्रास, आरआई आदि दल शामिल थे।

समारोह में अहिल्याश्रम कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा गीत प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के युवाओं ने योग तथा साइलेंट ड्रील के कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

परेड में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दलों को पुरस्कृत किया गया। परेड के “अ” वर्ग में प्रथम स्थान बीएसएफ और द्वितीय स्थान आरएपीटीसी को दिया गया। “ब” वर्ग में प्रथम स्थान 2 एमपी एनसीसी आर्म्ड और द्वितीय स्थान यातायात पुलिस को प्राप्त हुआ ।

इसी तरह “स” वर्ग में प्रथम स्थान भारतीय स्काउट और द्वितीय स्थान रेडक्रास को प्राप्त हुआ। बैंड वर्ग में प्रथम पुरस्कार एसएएफ और द्वितीय पुरस्कार बीएसएफ के बैंड को दिया गया।

समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सभी संस्थानों को पुरस्कृत किया गया। पिछले एक वर्ष के दौरान उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों को मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि सिलावट ने पुरस्कृत किया।

समारोह के दौरान इस वर्ष भी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया गया । यह सम्मान श्री सिलावट ने शाल-श्रीफल भेंट कर किया । कार्यक्रम में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वरूण कपूर, विधायक संजय शुक्ला, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह, विनय बाकलीवाल तथा सदाशिव यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

बारिश के बीच अभूतपूर्व उत्साह

बारिश के बीच सुबह से ही नगर में स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिये नागरिकों में अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। बारिश नागरिकों के देशभक्ति के जोश और जुनून को नहीं रोक पायी। स्वतंत्रता दिवस पूर्ण उमंग और उल्लास के साथ मनाया गया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अशासकीय, शासकीय, सार्वजनिक भवनों और कार्यालयों में भी ध्वजारोहण किया गया। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने कमिश्नर कार्यालय, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। कार्यक्रम का सुरूचिपूर्ण संचालन प्रभाकर मोरे और सुनयना शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *