पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत नाजुक, वेंटीलेटर पर आज 9वां दिन

उत्तर प्रदेश लखनऊ

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (Lucknow SGPGI) में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बेहत नाजुक बनी हुई है. आज वेंटिलेटर (ventilator) पर उनका 9 दिन है. कल्याण सिंह के फेफड़े के बाद किडनी में भी इंफेक्शन फैल गया है. जिसकी वजह से उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है.

बुधवार को बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती उनका हालचाल जानने के लिए एसजीपीजीआई (SGPGI) पहुंची थीं. कल्याण सिंह से मुलाकात के बाद उमा भारती ने उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हुए ट्वीट किया कि यूपी में आज बीजेपी की मजबूत स्थिति का श्रेय बाबूजी कल्याण सिंह को ही जाता है. आगे भी पार्टी को उनकी की जरूरत है.

इसके पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, विधानसभा स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित और बीजेपी नेता शाहनवाज हुैसन समेत पार्टी के कई बड़े नेता उनसे मिलने एसजीपीजीआई आ चुके हैं. इसके अलावा सीएम योगी भी कई बार कल्याण सिंह का हालचाल जानने के लिए एसजीपीजीआई जा चुके हैं. वहीं पीएम मोदी भी फोन पर कल्याण सिंह के स्वाथ्य के बारे में जानकारी लेते रहते हैं.

9 दिनों से वेंटिलेटर पर कल्याण सिंह

आपको बता दें कि, यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह काफी लम्बे समय से बीमार चल रहे हैं. उन्हें तबीयत बिगड़ने पर पहले उन्हें लखनऊ के डॉ. रामनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था. इसके बाद हालत बिगड़ने पर उन्हें 21 जून को लोहिया संस्थान से एसजीपीजीआई शिफ्ट किया गया. पूर्व मुख्यमंत्री की लोहिया संस्थान की शुरुआती जांच में अनियंत्रित ब्लड शुगर, एक्यूट बैक्टीरियल इंफेक्शन की शिकायत पाई गई थी. इस समस्या में शरीर में सूजन और संक्रमण मिला था. मस्तिष्क के सीटी स्कैन में खून का थक्का पाया गया. इसके अलावा माइनर हार्ट अटैक के भी लक्षण पाए गए थे. इसके बाद 18 जुलाई को एसजीपीजीआई में क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के आईसीयू में भर्ती किया गया है. 20 जुलाई को फेफड़ों के सही तरीके से काम नहीं करने पर कल्याण सिंह को वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया था. एसजीपीजीआई के निदेशक डॉ. आर के धीमान के मुताबिक उनकी हालत गम्भीर बनी है. संक्रमण के चलते उनके फेफड़े और किडनी का फंक्शन गड़बड़ गया है.

यह टीम कर रही इलाज
इलाज के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है. जिसमें प्रो. बनानी पोद्दार, प्रो. अफजल अहमद, प्रो. नारायण प्रसाद, प्रो सुनील प्रधान, प्रो वीके पालीवाल, प्रो ईश भाटिया, प्रो अमित केसरी हैं. निगरानी में संस्थान के निदेशक हेपेटोलॉजिस्ट प्रो. आरके धीमान, सीएमएस एवं इंडो सर्जन प्रो. गौरव अग्रवाल भी लगे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *