लक्ष्मण सिंह की पर्यावरण पर लिखी किताब का विमोचन, कमलनाथ बोले- दिग्गी पर लिखी किताब होती बेस्ट सेलर

Uncategorized राजनीति

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को अपने बंगले पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक लक्ष्मण सिंह द्वारा पर्यावरण विषय पर लिखी किताब का विमोचन किया. इस दौरान कमलनाथ ने कहा कि यदि वे दिग्विजय सिंह पर किताब लिखते तो वह किताब नेशनल बेस्ट सेलर होती. कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी मौजूद थेय लक्ष्मण सिंह ने एनवायरमेंटल चैलेंजेस एंड ह्यूमन रिस्पांस किताब अंग्रेजी में लिखी है. 60 पेज की इस किताब में पर्यावरण से संबंधित सभी पहलुओं को शामिल करने की कोशिश की गई है.

परिवार के पहले व्यक्ति जिसने लिखी किताब
विमोचन के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि ये हमारे परिवार के पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने कलम के हथियार का प्रयोग किया है. शिकार के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि प्रकृति का संरक्षण आज की आवश्यकता है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस किताब का हिंदी अनुवाद भी आना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने 8वीं के बाद इसे टेक्स्ट बुक में शमिल करने की मांग की.

दिग्विजय पर लिखते तो बेस्ट सेलर होती
पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि लक्ष्मण सिंह यदि दिग्विजय सिंह पर किताब लिखते तो यह बेस्ट सेलर होती. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए लक्ष्मण सिंह ने मुझसे आग्रह किया था तो मैने हां कर दी थी. मुझे लगा कि दिग्विजय सिंह पर किताब लिखी होगी, लेकिन इन्होंने पर्यावरण पर किताब लिखी जो कि अच्छी पहल है. कमलनाथ ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री रहते हुए रियो-डी-जेनेरियो में अपने प्रतिनिधित्व के दिनों को याद करते हुए कहा कि रियो डी जेनेरियो के पृथ्वी सम्मेलन से दुनिया को एक नई दिशा मिली है.

हिंदी संस्करण जल्द आएगा
एनवायरमेंटल चैलेंजेस एंड ह्यूमन रिस्पांस किताब के लेखक विधायक लक्ष्मण सिंह ने किताब के बारे में बताया कि उन्होंने एक सिटिंग में पढ़ने के हिसाब से पर्यावरण संबंधी विभिन्न पहलुओं को समाहित करते हुए यह किताब लिखी है. यह 60 पेज हैं और जल्द ही इसका हिंदी संस्करण भी प्रकाशित किया जाएगा. विमोचन कार्यक्रम के दौरान लक्ष्मण सिंह के परिवारजनों के साथ ही पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह, डा. गोविंद सिंह, सज्जन सिंह वर्मा, जीतू पटवारी,लखन घनघोरिया भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *