Tokyo Olympics-2021: होशंगाबाद का लाल, ओलंपिक में करेगा कमाल!

खेल

होशंगाबाद। जिले के चांदौन गांव के रहने वाले हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर प्रसाद पहली बार टोक्यो ओलंपिक में शामिल हुये हैं. भारतीय हॉकी टीम 17 जुलाई को भारत से टोक्यो के लिए रवाना होगी. भारत का पहला मैंच 26 जुलाई को आस्ट्रेलिया से होगा. विवेक हॉकी की राष्ट्रीय टीम में मिडफील्डर के रूप में खेलते हैं. ज्ञात हो कि जापान के टोक्यो शहर में ओलंपिक खेलों का आयोजन 23 जुलाई 2021 से 08 अगस्त 2021 तक किया जाना है.

होशंगाबाद का लाल, टोक्यो में करेगा कमाल

होशंगाबाद जिले के इटारसी शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर चांदौन गांव के रहने वाले विवेक सागर इंडियन जूनियर हॉकी टीम की कप्तानी कर चुके हैं. 2019 में ‘हॉकी स्टार्स अवार्ड्स’ में विवेक को ‘राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर’ के खिताब से भी नवाज़ा जा चुका है. हौंसले और अपने लक्ष्य को पाने की ललक ने उन्हें भारतीय हॉकी टीम में जगह दिलाने में मदद की. विवेक सहित पूरी हॉकी टीम इस बार ओलंपिक में बेहतर प्रर्दशन कर भारत को गोल्ड मेडल दिलाने के लिए दिन-रात बैंगलुरु कैंप के ग्राउंड में प्रैक्टिस कर रही है.

विवेक सागर की उपलब्धियां
विवेक हॉकी की ओलंपिक टीम में चुने जाने से पहले कई बड़ी प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. साल 2018 में फोर नेशंस टूर्नामेंट, कॉमनवेल्थ गेम्स, चैम्पियन्स ट्रॉफी, यूथ ओलम्पिक, न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज, एशियन गेम्स और साल 2019 में अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट और आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. विवेक सागर को ‘यूथ-ओलम्पिक’ में ‘बेस्ट-स्कोरर’ और ‘फाइनल सीरीज भुवनेश्वर’ में ‘बेस्ट जूनियर प्लेयर अवॉर्ड’ से भी सम्मानित किया जा चुका है. एशियाड 2018 में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली भारतीय टीम में शामिल मिडफिल्डर हॉकी खिलाड़ी विवेक अब तक 62 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *