देश के 100 स्मार्ट सिटी की रैंकिंग जारी: छत्तीसगढ़ को देश में मिला 10वां स्थान, रायपुर को एसेसमेंट फ्रेमवर्क रैंकिंग में थ्रीस्टार

छत्तीसगढ़ रायपुर

रायपुर। स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 6 साल पूरे होने के मौके पर राज्यों और शहरों की रैंकिंग जारी हुई है. आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रैंकिंग जारी किया है. रायपुर को क्लाइमेट स्मार्ट सिटी एसेसमेंट फ्रेमवर्क रैंकिंग में थ्रीस्टार रेटिंग और डाटा मेच्योरिटी एसेसमेंट फ़्रेमवर्क की रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाई है.

देश के 100 स्मार्ट सिटी की रैंकिंग जारी

इस दौरान आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा एवं संयुक्त सचिव स्मार्ट सिटीज मिशन निदेशक कुणाल कुमार भी उपस्थित रहे. महापौर एजाज ढेबर ने इस उपलब्धि के लिए प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शहरवासियों का आभार व्यक्त किया है.

सीएससीएएफ रैंकिंग
क्लाइमेट स्मार्ट सिटी एसेसमेंट फ्रेमवर्क सीएससीएएफ के अंतर्गत मौजूद पांच कैटेगरी अर्बन प्लैनिंग ग्रीन कवर, एनर्जी एण्ड ग्रीन बिल्डिंग, मोबिलिटी एण्ड एयर क्वालिटी, वेस्ट मैनेजमेंट और वाटर मैनेजमेंट में रायपुर स्मार्ट सिटी को वेस्ट मैनेजमेंट में पांच स्टार रेटिंग हासिल हुई है.

डीएमएएफ रैंकिंग
डाटा मेच्योरिटी एसेसमेंट फ्रेमवर्क डीएमएएफ के अंतर्गत मौजूद 5 कैटेगरी पॉलिसी, पीपल, प्रोसेस, टेक्नोलॉजी और आउटकम में रायपुर स्मार्ट सिटी ने डाटा पॉलिसी की जारी रैंकिंग में 6वां स्थान हासिल किया है. ट्यूलिप इंटर्नशिप का परफारमेंस बुकलेट भी लांच किया गया, जिसमें “ऑक्सीजन ऑन व्हील्स” सहित रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा संचालित “ट्यूलिप इंटर्नशिप” कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है.

रेटिंग के ये हैंआधार

इन अवॉर्ड्स के लिए राज्यों और शहरों को चुनने का आधार शहरी वातावरण, पानी, परिवहन, स्ट्रीट लाइट, इलेक्ट्रीसिटी ईंधन, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को माना जाता है. जिसके अंतर्गत रायपुर स्मार्ट सिटी को क्लाइमेट स्मार्ट सिटी एसेसमेंट फ्रेमवर्क (सीएससीएएफ) में नगर निगम की सेवाओं और वायु प्रदुषण नियंत्रण के लिए जारी आंकड़ों के आधार पर रेटिंग मिली है. साथ ही डाटा मेच्योरिटी एसेसमेंट फ्रेमवर्क (डीएमएएफ) में एयर पाल्युशन, इलेक्ट्रीसिटी, ईंधन, स्ट्रीट लाइट, जल निकायों, शहर की जलवायु, सार्वजनिक परिवाहन, ठोस अवशेष के आधार पर मूल्यांकन हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *