हर रोज ब्लैंक फंगस से हो रही है एक की मौत, 64 नए केस आए सामने

छत्तीसगढ़ देश रायपुर

रायपुर ।

प्रदेश में ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 14 दिनों में जहां 64 मरीज मिले हैं। वहीं इतने ही दिनों में हर दिन एक मरीज की जान ब्लैक फंगस की वजह गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में अप्रैल से अब तक 350 ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं और 53 की मौत हुई है।
स्वास्थ्य विभाग की आडिट रिपोर्ट में 32 लोगों की मौत की वजह सिर्फ ब्लैक फंगस की वजह से हुई है। जबकि जिन 21 लोगों की जान गई है, उन्हें ब्लैक फंगस के साथ अन्य बीमारियां भी थी। स्वास्थ्य विभाग इन 21 मामलों के मौत की वजह अन्य बीमारियों को ही माना है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब तक मिले मामलों में 216 मरीजों का ऑपरेशन हुआ है, 82 डिस्चार्ज किए गए हैं।

वहीं, 209 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। राज्य में सर्वाधिक मरीज की बात करें तो एम्स में 137, आंबेडकर अस्पताल में 28, सेक्टर-9 भिलाई के अस्पताल में 17 मरीज ब्लैक फंगस के भर्ती हैं। जबकि 27 मरीजों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में चल रहा है।

डॉक्टरों का कहना है कि ब्लैक फंगस का लक्षण दिखने पर तत्काल प्रभाव से डॉक्टरों से संपर्क करें। इस बीमारी को हल्के में न लें और न ही अपने आप दवाओं का सेवन करें। समय पर उपचार मिलने पर मरीज की जान बचाई जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *