रेल से यूपी पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, बोले- सैलरी 5 लाख, पर पौने तीन लाख टैक्स में चला जाता है

Uncategorized देश

नई दिल्ली : रेल यात्रा कर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचे. यूपी के झिंझक में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि ट्रेन का ठहराव यहां नहीं होता है तो ट्रेन रोकी जाती है. कभी-कभी इतने आवेश में आ जाते हैं कि ट्रेन में आग लगाने की कोशिश भी करते हैं. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि न जाने कभी-कभी आंदोलन करने के दौरान बसें जलाई जाती हैं, स्कूटर, मोटरसाइकिल, सड़कों पर न जाने क्या-क्या होता है. यह एक अच्छी प्रवृत्ति नहीं है.

कोविंद ने कहा कि हिंसा और आक्रोश व्यक्त करने से क्षणिक संतोष मिल सकता है, लेकिन अंत में हमारी पीढ़ी ही इसका अंजाम भुगतेगी. उन्होंने एक नागरिक के रूप में टैक्स अदा करने के संदर्भ में कहा कि राष्ट्रपति सबसे अधिक सैलरी लेने वाला कर्मचारी है तो पौने तीन लाख रुपये महीने टैक्स भी देते हैं.

उन्होंने कहा, ‘यदि राष्ट्रपति देश का हाइएस्ट पेड इम्पलॉई है तो वो टैक्स भी तो देता है. हम टैक्स भी देते हैं पौने तीन लाख रुपये महीना. लेकिन वो कोई कहेगा कि आपको… लेकिन जो मिलता है उसकी सब चर्चा करते हैं कि आपको तो पांच लाख मिलता है. उसमें से हर महीने पौने तीन लाख निकल जाता है… बचा कितना… जितना बचा उससे अधिक तो हमारे अधिकारियों.. उन सबको मिलता है… जो टीचर्स बैठी हैं, टीचर्स उन सबको सबसे ज्यादा मिलता है.’

मेरे लिए राजनीतिक दल बराबर
टैक्स देने के संदर्भ का जिक्र करने पर राष्ट्रपति ने कहा कि यह उल्लेख केवल इसलिए क्योंकि ये जो टैक्स दिया गया है, इन्हीं से विकास होना है. उन्होंने कहा कि आवेश में नुकसान हमारा अपना ही होगा. राष्ट्रपति ने कहा कि संवैधानिक पद पर हूं, इसलिए राजनीतिक बात नहीं करता हूं. मेरे लिए दर राजनीतिक दल बराबर हैं. उन्होंने कहा कि मुझे कभी-कभी संतोष होता है कि दूसरे दलों के लोग ज्यादा आत्मीयता रखते हैं, प्यार करते हैं.

नागरिक समझदार बनेंगे तो देश में विकास होगा तेज
कोविंद ने कहा कि राजनीतिक दल आते हैं, विकास की बात करते हैं, सबकुछ करते हैं, उसमें उनका स्वार्थ होता है, आपका भी स्वार्थ है, देश-क्षेत्र का भी स्वार्थ होता है. उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि नागरिकों को समझदार और जागरूक बनना चाहिए. राष्ट्रपति ने कहा कि जब देश का हर नागरिक समझदार और जागरूक बनेगा तो देश के विकास की रफ्तार तेज होगी.

झींझक स्टेशन पहुंचने के बाद राष्ट्रपति ने कई लोगों से मुलाकात की. उसके बाद उन्होंने रूरा स्टेशन पर कुछ व्यापारियों और अपने मित्रगणों से मुलाकात की. उसके बाद प्रेसिडेंशियल ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची. कानपुर में राष्ट्रपति के स्वागत में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे.

सीएम योगी ने किया राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत

सीएम योगी ने किया राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत

गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को एक विशेष ट्रेन से उत्तर प्रदेश स्थित अपने जन्म स्थान की यात्रा पर निकले जहां वह अपने स्कूली दिनों और अपनी समाज सेवा के शुरुआती दिनों के मित्रों-परिचितों के साथ संवाद करेंगे. पंद्रह साल के अंतराल के बाद भारत के राष्ट्रपति ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *