देश के इन राज्यों में सबको मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

Uncategorized देश

देश में कोरोना वैक्सीन की तीसरे चरण की घोषणा हो गई है। एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। ऐसे में कई राज्यों मे मुफ्त में टीका देने का निर्णय लिया है। सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री वैक्सीन देना ऐलान किया था। उसके बाद अब मध्यप्रदेश, बिहार, केरल और छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपनी जनता के हित में फैसला लिया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुधवार शाम इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को टीका खरीदने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन कोविड के कारण पहले ही वित्ती समस्या से गुजर रहे हैं। विजयन ने कहा, ‘केंद्र को प्रदेशों को मुफ्त वैक्सीन देनी चाहिए।’

यूपी सरकार संसाधनों से टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ाएगी

उत्तरप्रदेश में फ्री वैक्सीनेशन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार अपने संसाधनों से टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ाएगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीनेशन अभियान व्यापक स्तर पर संचालित करने को कहा है। सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि हम वैक्सीनेशन केंद्र बढ़ाएगे, साथ ही डोज की आवश्यकता का आकलन कर आपूर्ति के प्रबंध करेंगे। उन्होंने कोल्ड चेन, सुरक्षित भंडारण और परिवहन व्यवस्था पर जोर दिया है।

बिहार में मुफ्त लग रही वैक्सीन

बिहार में नीतीश सरकार वैक्सीनेशन अभियान मुफ्त में चला रही है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले अपने घोषणा पत्र में सभी को फ्री टीका देना का वादा किया था। जब एनडीए की सरकार बनी तो कैबिनेट की पहली बैठक में मुफ्त वैक्सीन देने पर मुहर लग गई। जिसके बाद से प्रदेश में सभी को मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। इधर असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने कहा कि 18 से 45 साल के लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन सरकार कराएगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल कोरोना महमारी से निपटने मिली दान राशि का इस्तेमाल किया जाएगा।

वैक्सीन लगवाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले वेबसाइट https://selfregistration.cowin.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट ओपन होते ही अपना मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करें।
  • मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करना होगा।
  • अब अपना कोई एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड) अपलोड करना है।
  • अपना नाम, लिंग, जन्म तारीख की जानकारी देनी है। इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है।
  • एक नया पेज ओपन होगा। जहां राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड की जानकारी भरनी है।
  • टीकाकरण केंद्र का नाम, तारीख और समय की जानकारी दर्ज कर सबमिट करना है।
  • मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, तय तारीख पर जाकर वैक्सीन लगवा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *