UP में नहीं लगेगा लॉकडाउन : सीएम योगी

Uncategorized देश

तमाम राज्यों में कोरोना पर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन की चर्चा चल रही है, लेकिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ कहा है कि वह अपने राज्य में ना तो तालाबंदी करेंगे और ना ही लोगों को दुख में मरने देंगे। मुख्यमंत्री ने राज्य में फैले कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए और साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। आपको बता दें कि यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 13,685 नए मामले सामने आये और 72 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना से मरनेवालों की संख्या 9224 पहुंच गई है। अभी भी यहां 81,576 सक्रिय मामले हैं।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करना अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि राज्य में मरीजों के लिए अस्पताल में बेड की कमी नहीं हो। मुख्यमंत्री ने कोविड की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं की मदद लेने का सुझाव दिया। साथ ही अधिकारियों को प्रदेश में RT-PCR परीक्षण की क्षमता 70 प्रतिशत तक बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने मरीजों के लिए 15 मिनट में एम्बुलेंस के लिए प्रतिक्रिया समय निर्धारित किया है। साथ ही एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र को महामारी के खिलाफ लड़ाई का केंद्र बिंदु बनाने और इसकी गतिविधि की एक-एक निगरानी रखने पर जोर दिया।
उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड अस्पतालों में अतिरिक्त बेड की उपलब्धता के अलावा प्रतिदिन 1,50,000 RT-PCR टेस्ट करने के निर्देश भी दिए गए हैं। प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 81,576 है। रविवार को प्रदेश में 1,93,379 सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 89,000 से ज्यादा सैंपल की जांच RT-PCR के जरिए की गई है। इसके अलावा प्रदेश में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज़ अब तक 75,76,365 लोगों को दी जा चुकी है। जबकि 12,70,243 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *