IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ का डर

Uncategorized

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर अपनी चेतानवी को अपग्रेड किया है। IMD ने महाराष्ट्र कोंकण तट से सटे मुंबई समेत अन्य जगहों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जहां महाराष्ट्र में 10 दिन की गणेश पूजा की शुरुआत हो चुकी है वही मौसम विभाग ने शनिवार को महाराष्ट्र के मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, और रत्नागिरी जिले में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।
 रविवार को मुंबई और ठाणे के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में येल्लो अलर्ट- भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है और पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने एक बयान में कहा,  कम दबाव वाले क्षेत्र में 
आईएमडी ने चेतावनी दी है कि भारी वर्षा के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आने की आशंका है और बड़े शहरों में जलभराव हो सकता है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 25 अगस्त तक उत्तर महाराष्ट्र तट के साथ-साथ न जाएं। मौसम ब्यूरो ने मुंबई में नगरपालिका सेवाओं जैसे पानी, बिजली, आदि और लोकल ट्रेनों की सेवाओं में अल्पावधि व्यवधान की भी चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कहा कि बहुत पुरानी इमारतों के गिरने की संभावना है इसके अलावा ऊंचाई वाले इलाकों में पेड़ और स्थानीय भूस्खलन की संभावना है।मुंबई ने इस अगस्त में पिछले 10 सालों में हुई सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की है और वो दशक की एक महीने में होने वाली सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड तोड़ने के 46mm ही परे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *