मप्र माशिमं बोर्ड की पूरक परीक्षा के लिए कार्यक्रम घोषित

Uncategorized प्रदेश

इंदौर : माशिमं की बोर्ड की हायर सेकंडरी कक्षा के हाल ही में घोषित परिणामों में पूरक की पात्रता रखने वाले बच्चों के आवेदन अगस्त माह में जमा होंगे और मंडल हाई स्कूल व हासे की पूरक परीक्षाएं सितंबर माह में लेगा। मंडल के प्रभारी परीक्षा नियंत्रक देवेन सोनवानी ने बताया कि पूरक परीक्षा के लिए कार्यक्रम घोषित किया गया है, जिसके अनुसार हासे की परीक्षा 14 सितंबर को होगी। यह परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे के मध्य ली जाएगी। इस बार जिले मे 5562 और संभाग के 18559 बच्चों को पूरक की पात्रता रही है।
इसी तरह हाई स्कूल की पूरक परीक्षा 15 से 22 सितंबर तक होगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 सिंतबर को द्वितीय व तृतीय भाषा संस्कृत,16 को गणित,18 को सामाजिक विज्ञान,19 को सामान्य अंग्रेजी, 21 को विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा सुबह 9 से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगी। मंडल से मान्यता प्राप्त स्कूलों में इस बार कक्षा नौवीं से 12वीं तक प्रवेश ऑनलाइन ही होंगे। नामांकन एवं परीक्षा फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही होगी। मंडल ने स्कूल प्राचार्यों को सत्र के लिए प्रवेश संबंधी प्रक्रिया 12 अगस्त तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं।
मंडल के निर्देशानुसार प्रवेशित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को मोबाइल एप पर ही पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। ऑनलाइन नामांकन एवं परीक्षा आवेदन की तारीख व प्रक्रिया संबंधी निर्देश बाद में जारी किए जाएंगे। स्कूलों को ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत छात्रों को प्रवेश देकर इसकी जानकारी मंडल को देना होती है। मंडल जल्द ही ऑनलाइन नामांकन और शिक्षकों के पंजीयन के लिए मोबाइल एप जारी करेगा, जिस पर पंजीयन करवाने का दायित्व संस्था के प्राचार्य का होगा। मंडल की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए छात्रों को पुन: अवसर देने की चलाई जा रही रुक जाना नहीं योजना के लिए हाईस्कूल के आवेदन जमा करा लिए गए हैं। अब 5 अगस्त तक हायर सेकंडरी कक्षा के लिए आवेदन जमा कराए जाएंगे। बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12 वीं के जिले के 8938 और संभाग के 26281 छात्र अनुत्तीर्ण रहे हैं।
मंडल की परीक्षा में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होकर आईटीआई उत्तीर्ण अध्ययनरत विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं की समकक्षता प्रदान करने हेतु ऑनलाइन आवेदन भी ओपन बोर्ड द्वारा जमा कराए जा चुके हैं। ओपन बोर्ड के माध्यम से होने वाली रुक जाना नहीं की परीक्षा अगस्त माह के अंत में होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *