दुनियाभर में लगातार दूसरे दिन कोरोना मामलों में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, 24 घंटों में सामने आए ढाई लाख से ज्यादा केस- WHO

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय देश

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने लगातार दूसरे दिन कोरोनावायरस मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है. विश्वभर में पिछले 24 घंटे में 2,59,848 मामले सामने आए हैं.

कोरोनावायरस: डब्ल्यूएचओ की डेली रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को सबसे ज्यादा वृद्धि अमेरिका, ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका से हुई. नए मामलों का पिछला रिकॉर्ड शुक्रवार का ही 2, 37,743 मामलों का था. मौतों में 7,360 की वृद्धि हुई जो कि 10 मई के बाद से एक दिन की सबसे अधिक वृद्धि है. जुलाई में औसतन 4,800  मौतें एक दिन में थीं, जो कि जून की एक दिन में औसतन 4,600 मौतों से थोड़ा अधिक थीं.

संक्रमितों का आंकड़ा 14 मिलियन पार

रॉयटर्स के अनुसार विश्व में कोरोनोवायरस मामलों ने शुक्रवार को 14 मिलियन के पार हो गए. जो इस माहमारी के प्रसार में एक और मील का पत्थर है. इस माहमारी से सात महीनों में लगभग 600,000 लोगों की जान जा चुकी है. इस वृद्धि का मतलब है कि 100 घंटों में 1 मिलियन मामले सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, अमेरिका में 71,484, ब्राजील में 45,403, भारत में 34,884 और दक्षिण अफ्रीका में 13,373 नए मामले सामने आए हैं.

भारत के पीक पर पहुंचने में कुछ माह बाकी

शुक्रवार को भारत, अमेरिका और ब्राजील के के बाद   कोरोनवायरस के 1 मिलियन से अधिक मामलों वाला  दुनिया का तीसरा देश बन गया. एपिडेमिलिजस्ट का कहना है कि भारत को अपने चरम पर पहुंचने में अभी भी कुछ महीनों का समय और लगेगा.

ब्राजील में एक माह में केस दोगुने

ब्राजील ने गुरुवार को 2 मिलियन का आंकड़ा पार किया. यहां केस एक महीने से भी कम समय में दोगुना हो गए. हर  दिन लगभग 40,000 नए मामले जुड़ रहे हैं. संघीय सरकार के राज्यों से तालमेल में अभाव के चलते यहां मामले बढ़ रहे हैं. .

अमेरिका 3.7 मिलियन से अधिक मामलों के साथ दुनिया में सबसे आगे है. अमेरिका ने राज्य और स्थानीय स्तर काम करके इस माहमारी पर अंकुश लगाने में थोड़ी सफलता पाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *