नेवल एयर स्टेशन आईएनएस परुंदु के 30 से ज्यादा कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव; देश में अब तक 4.74 लाख केस

Uncategorized देश स्वास्थ्य

दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 लाख 74 हजार 410 हो गई। उधर, नेवल एयर स्टेशन आईएनएस परुंदु के 30 से ज्यादा कर्मचारी कोरोना गुरुवार को पॉजिटिव मिले। तमिलनाडु के रामनाथपुरम में स्थित  इस नेवल एयर स्टेशन से दक्षिण- पूर्व बंगाल की खाड़ी में नजर रखी जाती है। इससे पहले इंडियन नेवल सर्विसेज शिवाजी लोनावाला के 12 ट्रेनी सेलर्स भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

यह फोटो दिल्ली के करोल बाग की है। यहां बुधवार को 40 से ज्यादा पॉजिटिव मिलने के बाद इस इलाके को कंटेनमेंट घोषित कर दिया गया। लोगों की आवाजाही न हो इसके लिए बैरिकेट्स लगाए गए।

यह फोटो दिल्ली के करोल बाग की है। यहां बुधवार को 40 से ज्यादा पॉजिटिव मिलने के बाद इस इलाके को कंटेनमेंट घोषित कर दिया गया। लोगों की आवाजाही न हो इसके लिए बैरिकेट्स लगाए गए।

उधर, हैदराबाद की कंपनी हेटरो ने कोरोनावायरस की जेनेरिक दवा कोविफोर की 20 हजार डोज की पहली खेप पांच राज्य तेलंगाना, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु और मुंबई को भेज दी है। हेटरो के मुताबिक, 100 मिग्रा की एक डोज 5400 रुपए में मिलेगी।  

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- सरकार उन अस्पतालों पर कार्रवाई करे, जो बेड की संख्या के बारे में अपडेट नहीं कर रहे
दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से उन अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा, जो कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बेड की संख्या को लेकर रियल टाइम अपडेट नहीं दे रहे हैं। कोर्ट ने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार एक डेडिकेटेड अफसर नियुक्त करे ताकि सरकार और अस्पतालों के बीच कोई कम्युनिकेशन गैप न हो। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए खुद ही पहल की। दरअसल, एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें एक व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि एक निजी अस्पताल ने उसकी पॉजिटिव मां को बेड और वेंटिलेटर देने से इनकार कर दिया था।

कोरोना केस में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 16922 मामले सामने आए। वहीं, 418 लोगों की मौत हुई। इस तरह देश में अब तक कुल संक्रमित केस 4 लाख 73 हजार 105 हो गए हैं। इनमें एक लाख 86 हजार 514 एक्टिव केस हैं। 2 लाख 71 हजार 697 स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, अब तक 14,894 मरीज दम तोड़ चुके हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 2 लाख 7 हजार 871 टेस्ट किए। उधर, देश में अब तक 75 लाख 60 हजार 782 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। 

पिछले हफ्ते संक्रमितों की ग्रोथ रेट सबसे ज्यादा तेलंगाना में रही

पिछले हफ्ते यानी 18 से 24 जून तक संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा तेलंगाना में बढ़ी। यहां ग्रोथ रेट 12% रही। जबकि देश के सबसे ज्यादा टॉप टेन संक्रमित राज्यों में यह राज्य 10वें नंबर पर है। दूसरे नंबर पर दिल्ली और तीसरे नंबर पर दो राज्य तमिलनाडु और हरियाणा हैं। यहां रोजाना औसतन 5% की दर से मरीज बढ़े। महाराष्ट्र में मरीजों का ग्रोथ रेट औसतन 3% रहा।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश: गुरुवार को भोपाल में 32 केस मिले। उधर, राजभवन परिसर कोरोना हॉटस्पॉट बन गया है। यहां 4 दिन में कोरोना के 15 मामले सामने आए। गुरुवार को फिर से 4 पॉजिटिव मिले। अब राजभवन में संक्रमितों की संख्या 29 हो गई है। इस परिसर में करीब 250 से ज्यादा लोग रहते हैं। इसके साथ तलैया थाने में 4, जेपी नगर में 3, भोपाल केयर अस्पताल में 2 और कोहेफिजा अस्पताल में 1 कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। इसके साथ राजधानी में अब तक 2598 केस सामने आ चुके हैं।

यह फोटो ग्वालियर की है। यहां की फैक्ट्री में सैंपलिंग के दौरान मेडिकल स्टाफ का एक सदस्य अनूप तेज गर्मी की वजह से बेहोश हो गया। उसकी तबीयत बिगड़ गई। टीम के अन्य सदस्यों ने बताया कि पिछले 6 घंटों से हम पीपीई किट में सैंपल ले रहे थे।

बिहार: बिहार में पिछले 24 घंटों में 223 मामले आए। सिवान में सबसे ज्यादा 39, पटना 20, बेगुसराय में 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। राज्य में अब तक 8,273 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 55 लोगों की मौत हो चुकी है। 6,106 मरीज ठीक भी हुए हैं।
महाराष्ट्र: पुलिस डिपार्टमेंट ने बताया कि गुरुवार को 38 पुलिसकर्मी पॉजिटिव मिले। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। इसके साथ राज्य में अब तक 54 अफसर और जवान अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, 3239 पुलिसकर्मी अब तक ठीक हो चुके हैं और 991 का इलाज चल रहा है। महाराष्ट्र में बुधवार को रिकॉर्ड 3889 मरीज मिले थे। 

मुंबई का धारावी इलाका कुछ समय पहले हॉट स्पॉट था। लेकिन अब यहां संक्रमणों की संख्या में गिरावट आ रही है। मंगलवार 5 और बुधवार 6 केस मिले। अब तक यहां 2189 केस मिल चुके हैं। फिलहाल यहां टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही हैं और सैंपल ले रही हैं।  

उत्तरप्रदेश: यहां के सहारनपुर जिले में गुरुवार को तीन कोरोना मरीज मिले। इसके साथ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 346 हो गई है। उधर, इटावा जिले के सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय में दो पॉजिटिव की मौत हो गई। राज्य में बुधवार को 664 केस मिले थे।
राजस्थान: राजस्थान में गुरुवार को कोरोना के 76 मामले सामने आए। जयपुर मे 14, अलवर में 13, कोटा में 9, बाड़मेर में 7, धौलपुर में 6, डूंगरपुर में 5, दौसा में 4, हनुमानगढ़ और जैसलमेर में 3-3, भरतपुर, बीकानेर, झुंझुनू में 2-2, अजमेर, झालावाड़, नागौर और उदयपुर में 1-1 संक्रमित मिला। दूसरे राज्य से आए 2 लोग भी पॉजिटिव मिले। इसके साथ कुल संक्रमितों का आंकड़ा 16085 पहुंच गया है।

DB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *